प्रत्येक खिलाड़ी को पोषित आहार के लिए साई विशेषज्ञों की सेवाएं लेगा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Aug 11 2019 3:28PM
प्रत्येक खिलाड़ी को पोषित आहार के लिए साई विशेषज्ञों की सेवाएं लेगा
Image Source: Google

नयी प्रणाली में खिलाड़ी को प्रशिक्षण देने वाले कोच और शिविर के खेल विज्ञान विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करके पोषण विशेषज्ञ बिना किसी वित्तीय सीमा के खिलाड़ियों का आहार तय करेंगे। इस दौरान खिलाड़ी की आयु और वर्ग को तवज्जो नहीं देते हुए सभी के साथ समानता रखी जाएगी।

नयी दिल्ली। भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) अपने केन्द्रों पर प्रत्येक खिलाड़ी को उसकी जरूरत के अनुसार पोषित आहार देने के लिए पोषण विशेषज्ञों (न्यूट्रिशनिस्टों), शेफ (रसोइया) और प्रबंधकों की नियुक्ति करेगा। साइ के दिल्ली, पटियाला, बेंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, कोलकाता, भोपाल, गांधीनगर, लखनऊ, इम्फाल, गुवाहाटी, मुंबई, सोनीपत, औरंगाबाद, रोहतक और अलेप्पी स्थित केंद्रो में प्रत्येक खिलाड़ी को उसकी जरूरत के अनुसार पोषक आहार मिलेगा। साइ ने 15 सितंबर 2019 तक इस सुविधा को शुरू करने के लिए पोषण विशेषज्ञों, सहायक पोषण विशेषज्ञों, शेफ, सहायक शेफ और मेस (रसोई) प्रबंधक के लिए आवेदन मंगाये हैं।

इसे भी पढ़ें: संघ की टोपी पहनकर गर्व के साथ लोकसभा पहुंचे रवि किशन

नयी प्रणाली में खिलाड़ी को प्रशिक्षण देने वाले कोच और शिविर के खेल विज्ञान विशेषज्ञों से सलाह मशविरा करके पोषण विशेषज्ञ बिना किसी वित्तीय सीमा के खिलाड़ियों का आहार तय करेंगे। इस दौरान खिलाड़ी की आयु और वर्ग को तवज्जो नहीं देते हुए सभी के साथ समानता रखी जाएगी। यह कदम खेल मंत्री कीरेन रीजीजू द्वारा सीनियर और जूनियर खिलाड़ियों के बीच आहार में असमानता को समाप्त करने के लिए जून में लिए गए निर्णय का कार्यान्वयन है।

इसे भी पढ़ें: ओलंपिक में पूरी तैयारी के साथ जाएगा भारतीय दल, बेहतर प्रदर्शन का विश्वास :रिजिजू



इस फैसले को लागू करने के बारे में रिजिजू ने कहा कि अलग-अलग खिलाड़ियों को अलग तरह के आहार की जरूरत होती है और उनके आहर को सीनियर और जूनियर के आधार पर तय करना सही तरीका नहीं है। उन्होंने कहा कि इसे सही किया जाना था और हमने ऐसा किया। हम यह सुनिश्चित करेंगे की हर खिलाड़ी को उसकी जरूरत के मुताबिक आहार मिले। सर्वश्रेष्ठ नतीजे के लिए हम पूरी तरह से पेशेवर दल की नियुक्ति करेंगे।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video