ऑस्ट्रेलियाई ओपन पर पहले धुंए और अब बारिश का कहर, सेरेना और फेडरर आगे बढ़े

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जनवरी 20, 2020   18:25
ऑस्ट्रेलियाई ओपन पर पहले धुंए और अब बारिश का कहर, सेरेना और फेडरर आगे बढ़े

पहले ऑस्ट्रेलिया के आग ने सबको परेशान कर दिया था और अब बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। इसके बावजूद सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की। लेकिन चार घंटे बाद ही मूसलाधार बारिश के कारण बाहर के कोर्ट पर खेल रोकना पड़ा।

मेलबर्न। सेरेना विलियम्स और रोजर फेडरर ने आस्ट्रेलियाई ओपन में सोमवार को जीत से शुरुआत की जिसके बाद बारिश के कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया और इस तरह से जंगलों की लगी आग के कारण भी चर्चा में रहे वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम के शुरुआती दिन कई मैच नहीं हो पाये। धुंध के कारण पिछले सप्ताह क्वालीफाईंग के दौरान कई खिलाड़ियों को खांसी और सांस लेने में तकलीफ हुई जिसके कारण टूर्नामेंट के आयोजन में देरी की संभावना बन गयी थी। टूर्नामेंट अपने तय कार्यक्रम के अनुसार शुरू क्योंकि वायु गुणवत्ता अच्छी आंकी गयी थी लेकिन चार घंटे बाद ही मूसलाधार बारिश के कारण बाहर के कोर्ट पर खेल रोकना पड़ा। 

इसे भी पढ़ें: आखिर क्यों टीम इंडिया का यह तेज गेंदबाज खुद को गोली से उड़ा देना चाहता था?

विश्व में नंबर तीन फेडरर रॉड लेवर एरेना में छत बंद करने के समय ही कोर्ट से बाहर रहे। उन्होंने वापस लौटकर अमेरिका के स्टीव जानसन को6-3, 6-2, 6-2 से हराया। यहां 20 साल पहले पदार्पण करने के बाद फेडरर कभी पहले दौर से बाहर नहीं हुए। मारग्रेट कोर्ट एरेना और मेलबर्न एरेना में भी छत बंद करने के बाद खेल चलता रहा। मंगलवार को भी बारिश की भविष्यवाणी की गयी है जिससे मैचों के प्रभावित होने की संभावना है। पहले दिन बारिश के कारण 64 में से 48 मैच मंगलवार तक टाल दिये गये। 

इस बीच अपने 24वें ग्रैंडस्लैम खिताब की अपनी कवायद में लगी सेरेना विलियम्स ने दमदार शुरुआत की जबकि पिछले साल की चैंपियन नाओमी ओसाका ने भी सीधे सेटों में जीत से दूसरे दौर में जगह बनायी। सेरेना ने रूस की एनस्तासिया पोटापोवा के खिलाफ पहला सेट 19 मिनट में जीता और फिर केवल 58 मिनट में 6-0, 6-3 से मैच अपने नाम किया। सेरेना की बड़ी बहन वीनस को हालांकि 15 वर्षीय कोको गॉफ ने 7-6 (7/5) 6-3 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। 

इसे भी पढ़ें: पिछले साल की तरह न्यूजीलैंड को पहली गेंद से दबाव में लाना चाहेंगे: कोहली

ओसाका ने भी चेक गणराज्य की मैरी बोजकोवा को 80 मिनट में 6-2, 6-4 से जीत दर्ज की। सेरेना की सहेली और संन्यास लेने से पहले अपने अंतिम ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में खेल रही कारोलिन वोजनियाकी भी सीधे सेटों में जीत दर्ज करके दूसरे दौर में पहुंचगयी। डेनमार्क की इस गैरवरीय खिलाड़ी ने अमेरिका की क्रिस्टी एन को 6-1, 6-3 से हराया। पुरुष वर्ग में कनाडा के युवा स्टार 13वीं वरीयता प्राप्त डेनिस शापोवालोव को पहले दौर में ही बाहर का रास्ता देखना पड़ा। उन्हें हंगरी के मार्टन फुकसोविक्स ने6-3, 6-7 (7/9), 6-1, 7-6 (7/3) से हराया। 

इसे भी पढ़ें: ऋषभ पंत की बढ़ी मुश्किलें, कोहली बोले- विकेटकीपर के रूप में राहुल बने रहेंगे

इटली के आठवीं वरीयता प्राप्त माटियो बेरेटिनी और अर्जेंटीना के 22वें वरीय गुइडो पेला भी दूसरे दौर में पहुंच गये लेकिन क्रोएशिया के 25वें वरीय बोर्ना कोरिच का सफर पहले दौर में ही समाप्त हो गया। बेरेटिनी ने आस्ट्रेलिया के एंड्रयू हैरिस को 6-3, 6-1, 6-3 से जबकि पेला ने भी स्थानीय खिलाड़ी जॉन पैट्रिक स्मिथ को 6-3, 7-5, 6-4 से पराजित किया जबकि गैरवरीयता प्राप्त अमेरिकी सैम क्वेरी ने कोरिच को6-3, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी। महिला वर्ग में पहले दौर में वरीय खिलाड़ियों ने आसान जीत दर्ज की। अमेरिका की 14वीं वरीय सोफिया केनिन ने इटली की मार्टिना ट्रेविसान को 6-2, 6-4 से, क्रोएशिया की 13वीं वरीय पेट्रा मार्टिच ने अमेरिका की क्रिस्टीना मैकहाले को 6-3, 6-0 से और रूस की इकटेरिना अलेक्सांद्रोवा ने स्विट्जरलैंड की जिल टीचमैन को 6-4, 4-6, 6-2 से हराया। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।