नये खेलमंत्री भारत पर IOC के प्रतिबंध का जल्द निकालेगी समाधान: IOA प्रमुख बत्रा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Jun 6 2019 4:24PM
नये खेलमंत्री भारत पर IOC के प्रतिबंध का जल्द निकालेगी समाधान: IOA प्रमुख बत्रा
Image Source: Google

फरवरी में आईओसी ने भविष्य में टूर्नामेंटों की मेजबानी के भारत के सारे आवेदन निरस्त करके अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से भारत में कोई आयोजन नहीं कराने की अपील की थी।

नयी दिल्ली। भारतीय ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने गुरूवार को कहा कि नये खेलमंत्री किरण रिजिजू ने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की मेजबानी को लेकर अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा भारत पर लगाये गए प्रतिबंध का ‘जल्दी समाधान ’ निकालने की कोशिश करेंगे। फरवरी में आईओसी ने भविष्य में टूर्नामेंटों की मेजबानी के भारत के सारे आवेदन निरस्त करके अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों से भारत में कोई आयोजन नहीं कराने की अपील की थी। इसका कारण पुलवामा आतंकी हमले के बाद दिल्ली में हुए निशानेबाजी विश्व कप में पाकिस्तान के दो निशानेबाजों को वीजा नहीं मिलना था। आईओसी ने इसे ओलंपिक चार्टर के सिद्धांतों के खिलाफ बताया था।

इसे भी पढ़ें: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर, रिजिजू ने पर्यावरण-अनुकूल खेल सुविधाओं का किया वादा

आईओसी के अनुसार जब तक भारत सरकार इस बात की गारंटी नहीं देते कि देश में होने वाले किसी भी टूर्नामेंट के लिये किसी खिलाड़ी को वीजा देने से इनकार नहीं किया जायेगा, उस पर से प्रतिबंध नहीं हटेगा। बत्रा ने कहा कि भारतीय मुक्केबाजी महासंघ के अध्यक्ष अजय सिंह और मैने खेलमंत्री किरण रिजिजू से मुलाकात की। हमने उन्हें इस प्रतिबंध के बारे में बताया। वह इस मसले को समझ गए और जल्दी समाधान के लिये पूरी मदद करने का वादा किया। अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ के अध्यक्ष बत्रा ने उन्हें भुवनेश्वर में एफआईएच सीरिज फाइनल्स देखने आने का न्यौता भी दिया। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप