Prabhasakshi
शनिवार, सितम्बर 22 2018 | समय 13:26 Hrs(IST)

खेल

सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Sep 12 2018 9:19AM

सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने जेम्स एंडरसन
Image Source: Google

लंदन। इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बन गये हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट लेकर यह उपलब्धि हासिल की। अपना 143वां मैच खेल रहे एंडरसन के नाम पर अब 564 विकेट दर्ज हैं। उन्होंने आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैकग्रा (563) को पीछे छोड़ा।

एंडरसन ने बाद में कहा कि उन्हें खुशी है कि एलिस्टेयर कुक यह विकेट देखने के लिये मैदान पर थे जिनका यह अंतिम टेस्ट मैच था। उनहोंने कहा, ‘मुझे खुशी है कि कुक यह विकेट देखने के लिये मैदान पर थे। जब उन्होंने (केएल राहुल और ऋषभ पंत) साझेदारी निभायी तो लग रहा था कि वे लक्ष्य के करीब पहुंच जाएंगे। मेरा काम एक छोर संभाले रखना था। हमने नयी गेंद ली और मुझे यह विकेट लेने का मौका मिला।’

एंडरसन और मैकग्रा के बाद टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों में वेस्टइंडीज के कर्टनी वाल्स (519), भारत के कपिल देव (434), एंडरसन के साथी स्टुअर्ट ब्राड (433) और न्यूजीलैंड के रिचर्ड हैडली (431) शामिल हैं। श्रीलंका के आफ स्पिनर मुथैया मुरलीधर ने टेस्ट मैचों में सर्वाधिक 800 विकेट लिये हैं। उनके बाद शेन वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) का नंबर आता है। एंडरसन अब इस सूची में चौथे स्थान पर पहुंच गये हैं।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: