लियोनेल मेस्सी ने FIFA World Cup 2022 में नया इतिहास रचा, पेले और रोनाल्डो की बराबरी पर आए

lionel messi
Twitter @BarcaWorldwide
रितिका कमठान । Nov 22, 2022 6:43PM
अर्जेंटीना की टीम के स्टार खिलाड़ी और कप्तान लियोनेल मेस्सी ने नया इतिहास रच दिया है। बीते हर विश्व कप में गोल करने वाले एक और खिलाड़ी बन गए है। माना जा रहा है कि लियोनेल मेस्सी का ये अंतिम विश्व कप हो सकता है। इस विश्व कप में वो कई कीर्तिमान कर सकते है।

अर्जेंटीना की टीम ने सऊदी अरब के खिलाफ अपना पहला मुकाबला गंवा दिया है। मगर इस मुकाबले में अर्जेंटीना की टीम के स्टार खिलाड़ी और कप्तान लियोनेल मेस्सी ने नया कीर्तिमान रच दिया है। कतर विश्व कप 2022 में 10वें मिनट में अर्जेंटीना के दिग्गज खिलाड़ी लियोनेल मेस्सी ने टीम के लिए एक मात्र गोल किया। मेसी के इस गोल के साथ ही उन्होंने इतिहास रच दिया है। ये गोल करते ही मेस्सी पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के रिकॉर्ड के बराबर पहुंच गए है।

इस गोल को करते ही लियोनेल मेस्सी अर्जेंटीना के लिए चार अलग अलग विश्व कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। वर्ष 2006, 2014, 2018 और 2022 के विश्व कप मुकाबलों में मेस्सी ने गोल किए है। हालांकि वर्ष 2010 में मेस्सी कोई गोल टीम के लिए नहीं कर सके थे। मेस्सी सबसे अधिक विश्व कप में गोल करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। उन्होंने इस मामले में दिग्गज खिलाड़ी डिएगो माराडोना को भी पछाड़ दिया है। अर्जेंटीना के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी डिएगो माराडोना ने वर्ष 1982, 1986 और 1994 विश्व कप के दौरान गोल दागे थे। वहीं बतिस्तुता वर्ष 1994, 1998 और 2002 में विश्व कप के दौरान गोल कर चुके है।

ये उपलब्धि हासिल करने वाले पांचवें खिलाड़ी बने

लियोनेल मेस्सी इस उपलब्धि को हासिल करने वाले पांचे खिलाड़ी बन गए है। उनसे पहले ब्राजील के पेले साओ पाउलो, जर्मनी के उवे सीलर, मिलास्लाव क्लोज और पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी ये कारमाना कर चुके है। बता दें कि इस मैच में मेस्सी ने अपने विश्व कप करियर का सातवां गोल किया है, जिसके साथ ही उन्होंने रोनाल्डो के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

नहीं दिला सके अर्जेंटीना को जीत

अर्जेंटीना की टीम के लिए इस टूर्नामेंट के शुरुआती मुकाबले में कप्तान लियोनेल मेस्सी ने 10 मिनट में ही गोल कर दिया मगर इसके बाद टीम का कोई खिलाड़ी गोल नहीं कर सका। वहीं सऊदी अरब की टीम ने दो गोल कर मैच पर कब्जा जमा लिया। इस जीत के साथ सऊदी अरब की टीम ने टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर दिया है।

अर्जेंटीना की जीत का सिलसिला टूटा

बता दें कि अर्जेंटीना की टीम बीते 36 मैचों में से कोई मुकाबला नहीं हारी थी। इनमें से 25 मुकाबलों में टीम को जीत हासिल हुई थी जबकि 11 मैच बराबरी पर खत्म हुए थे। इस मैच के हारते ही अर्जेंटीना की जीत का सिलसिला भी रूक गया। अर्जेंटीना की टीम का अगला मुकाबला 27 नवंबर को मेक्सिको और 30 नवंबर को पोलैंड से होना है। अगले राउंड तक पहुंचने के लिए अर्जेंटीना को दोनों मुकाबले जीतने जरूरी है।  

अन्य न्यूज़