खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं को सम्मानित किया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 24, 2019   17:06
खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं को सम्मानित किया

भारत ने एक रजत और चार कांस्य पदक के साथ विश्व चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने इससे पहले 2013 में विश्व चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे।

नयी दिल्ली। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कजाखस्तान के नूर-सुल्तान में हाल में संपन्न विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारतीय पहलवानों को मंगलवार को नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया। भारत ने एक रजत और चार कांस्य पदक के साथ विश्व चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत ने इससे पहले 2013 में विश्व चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक रजत और दो कांस्य पदक जीते थे।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली का यह स्टेडियम अब अरुण जेटली के नाम से जाना जाएगा

पुरुष 86 किग्रा वर्ग में रजत पदक जीतने वाले दीपक पूनिया को सात लाख रुपये का चैक सौंपा गया जबकि कांस्य पदक जीतने वाले बजरंग पूनिया (पुरुष 65 किग्रा), विनेश फोगाट (महिला 53 किग्रा), राहुल अवारे (पुरुष 61 किग्रा) और रवि दहिया (पुरुष 57 किग्रा) को चार-चार रुपये दिए गए। दीपक, बजरंग, विनेश और रवि ने इस दौरान ओलंपिक कोटा भी हासिल किए। राहुल की पुरुष 61 किग्रा स्पर्धा ओलंपिक का हिस्सा नहीं है। यह पहला मौका है जब भारत ने विश्व चैंपियनशिप से चार ओलंपिक कोटा हासिल किए हैं। चार साल पहले भारत को सिर्फ एक ओलंपिक कोटा मिला था।

इसे भी पढ़ें: संघ की टोपी पहनकर गर्व के साथ लोकसभा पहुंचे रवि किशन

तोक्यो ओलंपिक में कुश्ती की 18 स्पर्धाएं होंगी और भारतीय पहलवानों को क्वालीफाई करने के दो और मौके मिलेंगे। पहला मौका मार्च 2020 में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप जबकि दूसरा अप्रैल में विश्व क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट में मिलेगा। रीजीजू ने पहलवानों को सम्मानित करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे भारतीय कुश्ती टीम के एतिहासिक प्रदर्शन पर बेहद गर्व हैं जिन्होंने पांच पदक और चार ओलंपिक कोटा हासिल किए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह समारोह और पुरस्कार उन्हें बधाई देने और देश को उन्होंने जो सम्मान दिया उसकी सराहना करने का तरीका है। सरकार हरसंभव मदद मुहैया कराएगी जिससे कि ओलंपिक की तैयारी में कोई कमी नहीं रहे।’’





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।