Sunil Gavaskar Birthday: 73 साल के हुए लिटिल मास्टर गावस्कर, उनके खास रिकॉर्ड पर एक नजर

Sunil Gavaskar
Twitter
निधि अविनाश । Jul 10, 2022 12:33PM
गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने अंतिम टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मील का पत्थर हासिल किया। अहमदाबाद में मार्च 1987 में इतिहास रचा गया था। गावस्कर ने लाल गेंद का खेल छोड़ने से पहले एक और टेस्ट मैच खेला।

भारत के दिग्गज सुनील गावस्कर आज यानि 10 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे हैं। खेल की शोभा बढ़ाने वाले महानतम बल्लेबाजों में से एक, गावस्कर ने अपने शानदार करियर के दौरान 125 टेस्ट और 108 एकदिवसीय मैच खेले। उन्होंने सभी प्रारूपों में टीम इंडिया का नेतृत्व किया और 1985 में क्रिकेट की विश्व चैम्पियनशिप में खिताबी जीत के लिए मेन इन ब्लू की कप्तानी की।

इसे भी पढ़ें: खेल मंत्रालय ने योजनाओं, पुरस्कारों के लिये ऑनलाइन पोर्टल लांच किया

वह कपिल देव के नेतृत्व वाली 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य थे जिसने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया था। गावस्कर ने संन्यास के बाद कमेंट्री की और अब वह एक अनुभवी क्रिकेट कमेंटेटर हैं। उन्होंने आईपीएल से संबंधित कार्यों के लिए बीसीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में भी काम किया।

यहां देखिए लिटिल मास्टर के कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड्स –

टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज

गावस्कर टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज थे। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने अंतिम टेस्ट मैच में पाकिस्तान के खिलाफ मील का पत्थर हासिल किया। अहमदाबाद में मार्च 1987 में इतिहास रचा गया था। गावस्कर ने लाल गेंद का खेल छोड़ने से पहले एक और टेस्ट मैच खेला। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का अंत 10122 रन के साथ किया।

लगातार 100 टेस्ट मैच खेलने वाले एकमात्र भारतीय बल्लेबाज

गावस्कर के नाम टीम इंडिया के लिए लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी है। वह एक के बाद एक 100 से अधिक टेस्ट खेलने वाले एकमात्र भारतीय हैं। 1971 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले गावस्कर ने अपनी स्ट्रीक 1975 में शुरू की थी। यह सिलसिला उनके अंतिम टेस्ट मैच से ठीक एक महीने पहले समाप्त हुआ।

उन्होंने उन 12 वर्षों के दौरान लगातार 106 टेस्ट खेले और टीम इंडिया के एक महत्वपूर्ण सदस्य बने रहे। गावस्कर ने इस दौरान टीम की कप्तानी भी की। उनके नेतृत्व में भारत ने 47 में से 9 टेस्ट जीते। भारत ने 8 मैच गंवाए जबकि 30 टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुए।

सबसे तेज 5000 टेस्ट रन बनाने वाले भारतीय

गावस्कर की महानता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन का आंकड़ा पार करने का उनका 42 साल पुराना रिकॉर्ड आज भी कायम है। वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्रविड़ और चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ी रिकॉर्ड तोड़ने के करीब आए, लेकिन ये सभी कम पड़ गए। 

अन्य न्यूज़