तो क्या बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप इस्तेमाल किया जा सकता है? जानिए प्रोसीजर

तो क्या बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप इस्तेमाल किया जा सकता है? जानिए प्रोसीजर

अगर दूसरे तरीके की बात की जाए तो उसे भी बगैर इंटरनेट के व्हाट्सएप संदेश भेजा जा सकता है और इसके लिए आपको एक खास तरह की सिम की आवश्यकता होती है जो ई-कॉमर्स की वेबसाइट से खरीद सकते हैं।

कोई चाहे कुछ भी कह ले, किंतु व्हाट्सएप आज भी मैसेजिंग एप्लीकेशंस में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह लोगों की जरूरत बन चुका है और इसके बिना लोग आज के समय में स्मार्टफोन की कल्पना नहीं कर सकते। 

तात्पर्य यह है कि व्हाट्सएप हर एक फोन में है और इसका एक इकोसिस्टम बन चुका है, पर मुश्किल यह है कि आप इसे इंटरनेट के माध्यम से ही चला सकते हैं और यही क्यों तमाम दूसरी एप्लीकेशन भी इंटरनेट से चलती हैं, किंतु अब एक खबर पर गौर करें तो बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सएप चलाया जा सकता है, पर कैसे? इसके लिए आपको इस प्रोसेस को बेहद ध्यान से समझना पड़ेगा। आइए जानते हैं-

इसे भी पढ़ें: Covid-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट अपने वॉट्सऐप पर आसानी से मंगाए

अगर आप व्हाट्सएप के पुराने वर्जन 2.1 7.1 का प्रयोग आईओएस में करते हैं, तो ऑफलाइन होने पर भी संदेशों को भेजा जा सकता है। हालांकि इसका फायदा केवल एप्पल 'आईफोन' के यूजर ही उठा सकते हैं। 

ध्यान देने वाली बात यह है कि ऑफलाइन फीचर का एंड्रॉयड यूजर्स भी लाभ ले सकते हैं, किंतु शायद ही किसी के पास पुराना वर्जन उपलब्ध हो। 

अगर दूसरे तरीके की बात की जाए तो उसे भी बगैर इंटरनेट के व्हाट्सएप संदेश भेजा जा सकता है और इसके लिए आपको एक खास तरह की सिम  की आवश्यकता होती है जो ई-कॉमर्स की वेबसाइट से खरीद सकते हैं। 

इससे आप मैसेज के साथ साथ वीडियो, फोटो इत्यादि भी भेज सकते हैं। बता दें कि यह न केवल भारत में बल्कि दूसरे देशों में भी उतना ही काम करता है। 

चैट सिम के फायदे की अगर बात करें तो यह सिंपल सिम से एक हद तक अलग होती है और इसके साथ ही आपको 1 साल की वैलिडिटी भी दी जाती है। इससे एक साल तक आप अनलिमिटेड मैसेज इमोजी के साथ में भेज सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जीमेल के 'सीक्रेट' फीचर जो आप जानकर हैरान हो जाएंगे!

हालांकि यह थोड़ी महंगी जरूर आती है, इसे 1800 से अधिक रुपए में आप खरीद सकते हैं। वहीं 1 साल के बाद भी आपको इसे इस्तेमाल करने के लिए रिचार्ज करना पड़ेगा। 

है न इंटरेस्टिंग बात! आपको यह जानकारी निश्चित रूप से उपयोगी लगी होगी। हालांकि आज के समय में इंटरनेट हर एक के पास उपलब्ध है, किंतु कई बार विवशता आ जाती है कि बगैर इंटरनेट के भी आपको चलना पड़ता है, बगैर इंटरनेट के भी आपको मैसेज इत्यादि भेजना पड़ता है। ऐसे में निश्चित रूप से यह आर्टिकल उपयोगी लगा होगा। 

- विंध्यवासिनी सिंह