जानिए रोबोट वैक्यूम क्लीनर के बारे में, होगी घर के हर कोने की सफाई

जानिए रोबोट वैक्यूम क्लीनर के बारे में, होगी घर के हर कोने की सफाई
Prabhasakshi

शाओमी का रोबोट वैक्यूम क्लीनर अपेक्षाकृत बजट में है जो कि मात्र ₹24,999 का है। यह आपकी डेली क्लीनिंग में ना केवल मदद करता है बल्कि यह टू इन वन स्लीपिंग और LDS लेजर नेविगेशन सिस्टम के साथ आता है।

कौन नहीं चाहता है कि, उसका घर शीशे की तरह चमकता रहे। उसके घर में कहीं भी धूल का एक कण भी उसे न दिखे, किंतु क्या यह मुमकिन है? जाहिर तौर पर नहीं। आप चाहे कहीं भी रहते हों, हवा के झोंके आपके घर में धूल के कण लाते ही लाते हैं और ऐसी स्थिति में आप परेशान हो जाते हैं, क्योंकि अगर आपका घर तेज हवा के झोंकों से जल्दी गंदा होता है, तो आप उसकी सफाई करने में निश्चित तौर पर परेशान हो जाएंगे।

इसमें भी मुश्किल तब होती है जब आपका घर बड़ा हो और हवादार हो। हवादार घरों में काफी खिड़कियां, जंगले होते हैं और ऐसी स्थिति में वहां धूल आने की संभावना भी बढ़ जाती है। अगर आपका घर शहर में भी है, तो गाड़ियों से उड़ती हुई धूल आपके घर को गंदा करने में काफी अहम किरदार निभाती है। 

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे गूगल पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाना है आसान !

ऐसी स्थिति में जरूरी हो जाता है कि आप अपने घर की प्रॉपर सफाई करें, अन्यथा ना केवल बच्चे बल्कि बूढ़े -बुजुर्ग भी आपके घर में होने वाली धूल से काफी परेशान हो सकते हैं और उनको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें भी हो सकती है।  

सफाई के लिए मैनुअल वैक्यूम क्लीनर के बारे में आपने अवश्य सुना होगा, होगा या इस्तेमाल किया होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे वैक्यूम क्लीनर के बारे में बताने जा रहे हैं जो रोबोट के तौर पर आपके घर की सफाई करेंगे। 

आई रोबोट रूम्बा i7 (iRobot Roomba i7+) 

कंज्यूमर रोबोट का निर्माण करने वाली आई रोबोट का यह रोबोट वेक्यूम क्लीनर आपकी काफी हेल्प करता है। इम्प्रिंट स्मार्ट मैपिंग का इस्तेमाल करते हुए यह रूमबा i7 प्लस घर के फ्लोर प्लान की सबसे पहले जानकारी लेता है और यूजर को पूरा कंट्रोल देता है, कि वे सिलेक्ट कर सकें कि कौन सा कमरा किस समय, किस ढंग से साफ करना है। 

बता दें कि यह रोबोट अधिक से अधिक दस अलग-अलग फ्लोर प्लान को ना केवल याद रख सकता है, बल्कि दूसरे कमरे दूसरे घर में ले जाकर भी आप इसे क्लीनिंग करा सकते हैं। रोबोट लोकेशन पहचानता है और आपके दिए गए इंस्ट्रक्शन के मुताबिक सफाई करता है। 

घर के बदले हुए माहौल के मुताबिक यह खुद को जल्दी ढाल लेता है। बता दें कि यह एलेक्सा इनेबल डिवाइस है और इसे वॉइस कमांड के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। 

बड़ी बात है कि अपना खुद डिस्पोज भी कर देता है और इसमें दो multi-surface है जो क्लीनिंग में मदद करता है। यह अपने हैंडल को अपने आप एडजस्ट करने के साथ-साथ इस रोबोट में लगे सेंसर गंदगी की जगहों को आसानी से पहचान लेता है। इसकी कीमत लगभग ₹80000 के आसपास है। 

इसे भी पढ़ें: एक बार में ही जानिए एलन मस्क के ट्विटर डील के अलावा अन्य बड़े तकनीकी अधिग्रहण

शाओमी रोबोट वैक्यूम मोप- पी (Mi Robot Vacuum Mop-P) 

शाओमी का रोबोट वैक्यूम क्लीनर अपेक्षाकृत बजट में है जो कि मात्र ₹24,999 का है। यह आपकी डेली क्लीनिंग में ना केवल मदद करता है बल्कि यह टू इन वन स्लीपिंग और LDS लेजर नेविगेशन सिस्टम के साथ आता है। कंपनी दावा करती है कि इसमें बायर high-precision सेंसर है जो कि आप ही काफी हेल्प करते हैं। 

इस स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर को आप ऐप से कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें 550ml का बड़ा डस्ट बॉक्स दिया गया है, तो साथ ही इसमें 3200mAh की बड़ी बैटरी भी है। इसके अलावा ही स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल वाटर टैंक भी है, और अपने फोन के साथ आप इसे आसानी से ऑपरेट कर सकते हैं। 

मिलाग्रो सिंगल (Milagrow Seagull)

यह सबसे सस्ता वैक्यूम क्लीनर है, जो कि रोबोटिक्स के साथ आता है। इसकी कीमत मात्र ₹13990 बताई जा रही है और यह सिंगल राउंड शेप रोबोटिक वेक्यूम क्लीनर है, जो दो ब्रशों के साथ आता है। इसमें एक मोप की सुविधा दी गयी है। बता दें कि इसमें वाटर टैंक की सुविधा नहीं है, लेकिन बावजूद इसके यह आपके घर को बेहद साफ सुथरा बनाता है। 

कहा जा रहा है कि 800 से 900 वर्ग फुट एरिया वाले घरों की सफाई के लिए बेहतरीन माना जाता है। हालांकि इसका बैटरी बैकअप थोड़ा कम जरूर है, लेकिन यह कारपेट को भी साफ कर देता है। इसमें लगे डस्टबिन को आप निकालकर क्लीन कर सकते हैं। इसके सेंसर बोर्ड रोबोट को देखने में न केवल मदद करते हैं बल्कि स्मार्टफोन के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। 

तो देखा आपने कि किस प्रकार से रोबोटिक वेक्यूम क्लीनर आपकी जिंदगी को ना केवल आसान बनाते हैं, बल्कि कोरोना वायरस के समय में कांटेक्टलेस  में सफाई का ऑप्शन भी उपलब्ध कराते हैं। तो फिर देर किस बात की इन सभी ऑप्शन में से कोई एक चुनिए और अपने स्मार्टफोन की मदद से अपने घर के कोने कोने की सफाई कीजिए।

- विंध्यवासिनी सिंह