इस आसान तरीके से व्हाट्सएप डाटा को एंड्रॉइड से आईओएस में ट्रांसफर कर सकते हैं

WhatsApp data
Pixabay
अनिमेष शर्मा । Dec 07, 2022 4:48PM
प्रोफ़ाइल फ़ोटो, चैट, चैट इतिहास, मीडिया और WhatsApp सेटिंग्स सभी को Android डिवाइस से iPhone में स्थानांतरित किया जा सकता है, हालांकि कॉल इतिहास और प्रदर्शन नाम नहीं हो सकता। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में।

नया स्मार्टफोन खरीदने के बाद फोन ऐप डेटा ट्रांसफर करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, iPhone और Android फ़ोन के बीच डेटा ले जाने में कोई समस्या नहीं है। लेकिन Android से iPhone पर स्विच करते समय डेटा ट्रांसफर सबसे बड़ा मुद्दा बन जाता है। यह अध्ययन आपके लिए है यदि आप भी Android फ़ोन से iPhone पर स्विच कर रहे हैं। इस लेख में, हम व्हाट्सएप डेटा को सुचारू रूप से स्थानांतरित करने के लिए कुछ सरल तरीकों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

प्रोफ़ाइल फ़ोटो, चैट, चैट इतिहास, मीडिया और WhatsApp सेटिंग्स सभी को Android डिवाइस से iPhone में स्थानांतरित किया जा सकता है, हालांकि कॉल इतिहास और प्रदर्शन नाम नहीं हो सकता। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में। Android फ़ोन से iOS डिवाइस में WhatsApp डेटा स्थानांतरित करने के लिए आपको मूव टू आईओएस ऐप डाउनलोड करना होगा। हालांकि एक वाई-फाई नेटवर्क अपरिहार्य रूप से आवश्यक है, आपको इस डेटा ट्रांसफर के लिए किसी केबल की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आप इसे वायरलेस तरीके से कर सकते हैं। उसके बाद अपने Android डिवाइस पर मूव टू आईओएस ऐप खोलें, और वहां प्रदर्शित कोड की तुलना नए आईफोन पर प्रदर्शित कोड से करें।

अब अगला बटन क्लिक करें। इसके बाद व्हाट्सएप डेटा विकल्प को चुनें। मूव टू आईओएस नाउ पर वापस जाएं और ट्रांसफर चुनें। आपका व्हाट्सएप डेटा ट्रांसफर तब शुरू होता है। डेटा स्थानांतरित हो जाने के बाद आपको एक पुष्टिकरण सूचना प्राप्त होगी। डेटा स्थानांतरित करने के लिए आपके Android उपकरण पर Android 5 या उसके बाद का संस्करण होना चाहिए। यदि आप एक नया आईफोन खरीदते हैं और आपके पास पहले से एक नहीं है, तो आपको एक ऐप्पल आईडी बनाने की आवश्यकता होगी। Android और iOS उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए Android के लिए उपयोग किए जाने वाले समान मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

इसे भी पढ़ें: साइबर अटैक से भारत की सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ ने बताये यह महत्वपूर्ण उपाय

एक ही नेटवर्क दोनों उपकरणों के लिए सुलभ होना चाहिए। इस चर्चा में सिर्फ़ आपके WhatsApp ऐप का डेटा भेजा जाएगा; यदि Google ड्राइव पर बैकअप है, तो इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। डेटा स्थानांतरित करने के लिए iOS डिवाइस को बिल्कुल नया या फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता है। यदि आप इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हैं, तो आप व्हाट्सएप डेटा को एंड्रॉइड डिवाइस से आईओएस डिवाइस में स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। हालाँकि, यदि कोई आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो डेटा स्थानांतरण समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर

यदि आप अब Android का उपयोग करते हैं, लेकिन iPhone पर स्विच कर रहे हैं, तो आपको अपने व्हाट्सएप चैट के बारे में चिंतित होना चाहिए। आईओएस में संक्रमण करने वाले एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य चिंता अक्सर उनका व्हाट्सएप डेटा होता है। आपको बता दें कि ऐप्पल का मूव टू आईओएस ऐप, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इस काम को आसान बनाता है। Android उपयोगकर्ताओं को ऑपरेटिंग सिस्टम का कम से कम संस्करण 5.0 चलाने की आवश्यकता है। Apple iOS उपयोगकर्ताओं के पास iOS 15.5 या बाद का संस्करण होना चाहिए।

जब कोई उपयोगकर्ता ऐप में व्हाट्सएप डेटा विकल्प का चयन करता है, तो डेटा आईओएस-संगत प्रारूप में पैक किया जाता है। Apple और WhatsApp इस जानकारी तक नहीं पहुँच सकते। इसमें एन्क्रिप्शन है। इस जानकारी में व्हाट्सएप से फोटो, वीडियो और अन्य फाइलें शामिल हैं।

व्हाट्सएप डेटा को एंड्रॉइड से आईओएस में कैसे ट्रांसफर करें?

- अपने Android फ़ोन पर, मूव टू आईओएस एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

- अपने नए स्मार्टफ़ोन पर, वही फ़ोन नंबर डायल करें जैसा आपने अपने पिछले फ़ोन पर किया था।

- कृपया हमें बताएं कि क्या आपके iPhone को बिल्कुल नया आउट ऑफ द बॉक्स या फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता है।

- व्हाट्सएप के अनुसार अगला कदम दोनों फोन को एक पावर स्रोत और एक ही वाई-फाई नेटवर्क से जोड़ना है। आप किसी Android डिवाइस को iPhone के हॉटस्पॉट से भी लिंक कर सकते हैं।

- अगला कदम एंड्रॉइड पर "मूव टू आईओएस" ऐप लॉन्च करना है और स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करना है।

- फिर, ट्रांसफर डेटा स्क्रीन पर, व्हाट्सएप चुनें।

- अपने Android डिवाइस पर, स्टार्ट पर टैप करें, और फिर व्हाट्सएप द्वारा निर्यात के लिए डेटा तैयार करने तक प्रतीक्षा करें। डेटा तैयार होते ही आप अपने Android फ़ोन से साइन आउट हो जाएंगे।

- मूव टू आईओएस ऐप पर वापस जाने के लिए नेक्स्ट पर टैप करें।

- उसके बाद अपने Android फ़ोन से अपने iPhone में डेटा स्थानांतरित करने के लिए, जारी रखें टैप करें।

- WhatsApp को अपने iPhone के नवीनतम संस्करण पर अभी इंस्टॉल करें।

- स्थापना के बाद ऐप खोलें, फिर उसी फ़ोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।

- संकेत मिलने पर स्टार्ट पर टैप करें, फिर प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें।

- प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आप देखेंगे कि आपकी चैट आपके नए फोन में मौजूद है।

कृपया ध्यान दें कि जब तक उपयोगकर्ता आईक्लाउड बैकअप नहीं बनाता है, स्थानांतरित डेटा क्लाउड स्टोरेज पर नहीं आता है। यह याद रखना चाहिए कि आपका डेटा तब तक आपके एंड्रॉइड फोन पर रहेगा जब तक आप व्हाट्सएप को डिलीट नहीं करते या अपने फोन को रीसेट नहीं करते।

- अनिमेष शर्मा

अन्य न्यूज़