WhatsApp सर्च शॉर्टकट फीचर शुरू कर रहा है, यहां जानिए डिटेल्स

WhatsApp सर्च शॉर्टकट फीचर शुरू कर रहा है, यहां जानिए डिटेल्स

यूजर्स को जल्द ही ऐप के डेस्कटॉप संस्करण पर व्हाट्सएप संदेश प्रतिक्रिया मिल सकती है। व्हाट्सएप संदेश प्रतिक्रियाएं उपयोगकर्ताओं के लिए परिचित हैं क्योंकि वे पहले से ही फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

WhatsApp फिर से डिज़ाइन किए गए संपर्क जानकारी पृष्ठ पर खोज शॉर्टकट जोड़ रहा है। कुछ उपयोगकर्ता समूह जानकारी में भी वही शॉर्टकट देख सकते हैं। दुर्भाग्य से, खोज शॉर्टकट इतनी अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है: ऐसा होता है कि, भले ही यह सुविधा आपके व्हाट्सएप खाते में सही ढंग से शुरू हो गई हो, यह कुछ स्थितियों में प्रकट नहीं हो सकता है। चूंकि यह एक बीटा संस्करण है, ऐसी चीजें हो सकती हैं, लेकिन अगले बीटा अपडेट निश्चित रूप से समस्या को ठीक कर देंगे। यह सुविधा आज कुछ बीटा टेस्टर के लिए उपलब्ध है, इसलिए Google Play Store पर 2.22.6.3 बीटा संस्करण में अपडेट करना सुनिश्चित करें।

इसे भी पढ़ें: Facebook के नए रील फीचर में पैसा कमाने का भी मौका है, जानें नए फीचर के बारे में

व्हाट्सएप को हाल ही में एक नए सर्च मैसेज शॉर्टकट पर काम करते हुए देखा गया है और व्हाट्सएप के मैसेज रिएक्शन फीचर के निशान भी व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा पर फिर से देखे गए हैं। संदेश प्रतिक्रिया सुविधा उपयोगकर्ताओं को एक संदेश के लिए एक इमोजी को 'प्रतिक्रिया' के रूप में असाइन करने की अनुमति देगी। यह फीचर यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए पहले से ही पता है।

यूजर्स को जल्द ही ऐप के डेस्कटॉप संस्करण पर व्हाट्सएप संदेश प्रतिक्रिया मिल सकती है। व्हाट्सएप संदेश प्रतिक्रियाएं उपयोगकर्ताओं के लिए परिचित हैं क्योंकि वे पहले से ही फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। यह उपयोगकर्ताओं को एक संदेश के लिए एक इमोजी को 'प्रतिक्रिया' के रूप में असाइन करने की अनुमति देगा।

एप्लिकेशन की फीचर ट्रैकर वेबसाइट WABetaInfoने सबसे पहले व्हाट्सएप डेस्कटॉप के लिए बीटा-व्हाट्सएप संदेश प्रतिक्रियाओं का विवरण जारी किया। प्लेटफॉर्म के अनुसार, मेटा-स्वामित्व वाला एप्लिकेशन फीचर पर काम कर रहा है, जो बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध नहीं है क्योंकि यह अभी भी विकास के अधीन है। इसी तरह का एक अपडेट अगस्त 2021 में सामने आया था, जिसमें कहा गया था कि व्हाट्सएप कथित तौर पर महीनों से एंड्रॉइड और आईओएस के लिए फीचर विकसित कर रहा है, और फीचर की झलक भी ऑनलाइन सामने आई थी।

इसे भी पढ़ें: WhatsApp के Safety in India रिसोर्स हब के बारे में जानिए पूरी जानकारी

WABetaInfo द्वारा जारी किया गया स्क्रीनशॉट व्हाट्सएप डेस्कटॉप बीटा पर इमोजी आइकन का उपयोग करके चैट में संदेश के बगल में संदेश प्रतिक्रिया बटन दिखाता है। संदेश पर कर्सर ले जाने पर ही बटन प्रकट हो सकता है। क्लिक करने पर, यह छह इमोजी की एक पंक्ति प्रदर्शित करेगा, जिसे संदेश पर प्रतिक्रिया देने के लिए चुना जा सकता है। स्क्रीनशॉट में थम्स अप, लाल दिल, खुशी के आंसू वाला चेहरा, हैरान चेहरा, रोता हुआ चेहरा और हाथ जोड़कर इमोजी को प्रतिक्रिया चिह्न के रूप में दिखाया गया है। एक अन्य विकास में, व्हाट्सएप स्टेटस अपडेट के प्राप्तकर्ताओं को संपादित करने के प्रावधान पर काम कर रहा है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक स्थिति अद्यतन के लिए दर्शकों को निर्दिष्ट करने में सक्षम बनाएगी।

इससे पहले, व्हाट्सएप को कैप्शन बार के अपडेट पर काम करते हुए देखा गया था ताकि उपयोगकर्ता व्हाट्सएप चैट में तस्वीर या वीडियो के लिए वैकल्पिक प्राप्तकर्ता चुन सकें या इसे स्टेटस अपडेट के रूप में प्रकाशित कर सकें। फीचर ट्रैकर के मुताबिक, मैसेजिंग सर्विस फिलहाल नए प्राइवेसी शॉर्टकट के साथ स्टेटस के तौर पर इमेज शेयर करने की क्षमता को अपग्रेड करने पर काम कर रही है। जो उपयोगकर्ता किसी तस्वीर पर क्लिक करते हैं और फिर व्हाट्सएप वार्तालाप में स्थिति बटन दबाते हैं, वे इसे पोस्ट करने से पहले उस स्थिति के लिए दर्शकों को देख और चुन सकते हैं। प्राप्तकर्ताओं को 'My contacts’, 'My contacts except' और '‘Only share with' के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

अधिक जानने के लिए उपयोगकर्ताओं को दोनों सुविधाओं के बीटा रिलीज का इंतजार करना होगा। व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर उनके आगमन पर संकेत नहीं दिया है।

- अनिमेष शर्मा