बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो इन बातों का रखें ध्यान

बच्चों के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो इन बातों का रखें ध्यान

जब आप बच्चे के साथ ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप बच्चे की जरूरत का सभी सामान साथ में रखें। मसलन, आप बच्चे के पसंदीदा खिलौनों से लेकर उसकी दवाइयां, डायपर, स्टॉलर, सैनिटाइजर, वाइप्स आदि को कैरी करें।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि घुमक्कड़ी का अपना एक अलग ही आनंद है, लेकिन आप घूमने का वास्तविक आनंद तभी उठा पाते हैं, जब सफर में आपके साथ किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। आमतौर पर लोग अपनी फैमिली के साथ घूमने का प्लॉन करते हैं, लेकिन बच्चों के साथ ट्रेवल करना इतना भी आसान नहीं है। खासतौर से अगर बच्चे उम्र में छोटे हों तो ऐसे में आपको अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए अनचाही परेशानियों से बचने के लिए आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत होती है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि बच्चों के साथ ट्रेवल करते समय आपको किन−किन बातों का ध्यान रखना चाहिए−

इसे भी पढ़ें: विदेश में भी मौजूद हैं कई मंदिर जिन्हें देखकर आप भी कहेंगे वाह!

रखें जरूरी सामान

जब आप बच्चे के साथ ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप बच्चे की जरूरत का सभी सामान साथ में रखें। मसलन, आप बच्चे के पसंदीदा खिलौनों से लेकर उसकी दवाइयां, डायपर, स्टॉलर, सैनिटाइजर, वाइप्स आदि को कैरी करें। इससे आपको बच्चे को सफर में संभालने में आसानी होगी।

डिस्पोजेबल बैग

यात्रा के दौरान अपने साथ कुछ खाली बैग अवश्य ले जाएं। इसमें आप बचे हुए भोजन या किसी अन्य कचरे में डाल सकते हैं। य इसे गंदे कपड़े ले जाने के लिए भी उपयोग करें ताकि वे स्वच्छ लोगों के साथ मिक्स ना हों। वहीं बच्चों के साथ यात्रा करते समय आप उन्हें डायपर फेंकने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर उल्टी होने पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

रखें एक ट्रैवल जर्नल

अगर आप छोटे बच्चों के साथ यात्रा कर रहे हैं तो अपने साथ एक ट्रैवल जर्नल रखें। ऐसे में जब आप उन्हें नई जगह पर ले जाते हैं तो वह अपनी कल्पनाओं के जरिए काफी एक्साइटेड महसूस करते हैं। साथ ही इससे उन्हें यह भी पता चलता है कि जिस जगह वह जा रहे हैं, वहां पर किन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पुदुचेरी में यह जगह करवाएंगी आपको एक अलग अनुभव

रखें होममेड फूड

अभी जब कोरोना का संकट पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में जरूरी है कि आप बच्चों के साथ ट्रेवल करते समय आप कोशिश करें कि घर से ही खाना पैक करें। भले ही कैफे और रेस्तरां स्वच्छ भोजन का वादा कर सकते हैं, लेकिन आप इसके बारे में निश्चित नहीं हो सकते। इसके अलावा, वयस्कों की तुलना में बच्चों में कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है। इसलिए, अतिरिक्त सावधानी बरतना बेहतर है। अगर आप कई दिनों के लिए बाहर जा रहे हैं, तो ऐसा फूड भी साथ में रखें, जो कई दिनों तक खराब ना हो।

मिताली जैन







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept