• कम बजट में घूमना चाहते हैं नैनीताल, तो पढ़ें यह लेख

मिताली जैन Jul 14, 2021 16:38

जब आप नैनीताल में हैं तो आपको यह भी सुनिश्चित करना है कि आप किन एक्टिविटीज का आनंद लेना चाहते हैं। नैनीताल में झील में बोटिंग करने से लेकर साइट व्यू व पैराग्लाइडिंग आदि करने का मौका मिलता है। जहां झील में बोटिंग के लिए आपको 200−250 रूपए खर्च करने होंगे।

लंबे समय से लॉकडाउन के बाद अब लोगों ने घरों से बाहर निकलना शुरू कर दिया है और इस समय नैनीताल एक ऐसा प्लेस है, जहां पर लोग ज्यादा से ज्यादा जाना पसंद कर रहे हैं। झीलों और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा नैनीताल शहर की भीड़−भाड़ से दूर कुछ पल शांतिपूर्वक बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह है। हालांकि, अगर आप कम बजट में नैनीताल घूमना चाहते हैं तो ऐसे में आप इन टिप्स को अपना सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: दार्जिलिंग की छोटी-सी मगर बेहद ही खूबसूरत सैरगाह है मिरिक

ऐसे पहुंचे

चूंकि आपका बजट कम है तो ऐसे में आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि ट्रेवलिंग में आपका कम से कम खर्चा होगा। इसके लिए आप थोड़ा स्मार्टनेस दिखाएं। मसलन, अगर आप चार−पांच लोग घूमने के लिए जाना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपनी कार लेकर जा सकते हैं। इससे आप सीएनजी के पैसों को आपस में डिवाइड कर पाएंगे और आपके नैनीताल आने−जाने का खर्च काफी कम आएगा। वहीं, अगर आप अकेले जा रहे हैं तो ऐसे में आप बस या ट्रेन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं।

बजट में हो होटल

बहुत से लोगों को यह शिकायत होती है कि उनका ज्यादातर पैसा होटल के रेंट में ही चला जाता है। इसलिए नैनीताल में आप बजट में होटल ढूंढे। वहां पर होटलों की कोई कमी नहीं है। नैनीताल में होटल का किराया प्रतिदिन 800−900 रूपए से शुरू होकर 3000−4000 हजार रूपए तक होता है। मसलन, अगर आप लेक व्यू और नीचे स्थित होटल का रूम सलेक्ट करते हैं तो इसका किराया अधिक होगा। वहीं अगर आप थोड़ा ऊपर की ओर होटल लेते हैं तो आपको एक दिन के 800−900 रूपए देने पड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जाबालि ऋषि की तपोभूमि जबलपुर में पर्यटकों के देखने के लिए बहुत कुछ है

एक्टिविटीज का खर्च

जब आप नैनीताल में हैं तो आपको यह भी सुनिश्चित करना है कि आप किन एक्टिविटीज का आनंद लेना चाहते हैं। नैनीताल में झील में बोटिंग करने से लेकर साइट व्यू व पैराग्लाइडिंग आदि करने का मौका मिलता है। जहां झील में बोटिंग के लिए आपको 200−250 रूपए खर्च करने होंगे। वहीं साइट व्यू करना फ्री है, लेकिन इसके लिए आपको एक टैक्सी करनी होगी और टैक्सी का किराया आपके बार्गेनिंग स्किल्स पर निर्भर करेगा। मसलन, वहां पर आपको कई टैक्सी मिलेंगी और टैक्सी डाइवर अमूमन 2000−2500 रूपए की मांग करते हैं। लेकिन आप 1000−1500 रूपए में उन्हें मना सकते हैं। जहां तक बात पैराग्लाइडिंग की है, वहां पर उसके रेट अलग−अलग है। मसलन, अगर आप चार−पांच मिनट पैराग्लाइडिंग करना चाहते हैं तो उसका चार्ज 1500 रूपए लिया जाता है, जबकि आधे घंटे के लिए आपको 5000 रूपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

मिताली जैन