400 से अधिक बार गोदकर की गई अंकित की हत्या फिर भी हो रही राजनीति

autopsy-of-ib-officer-ankit-sharma-reveals-he-was-stabbed-over-400-times
दिल्ली का उत्तर-पूर्वी इलाका अब शांत है और सहमा हुआ भी है। लेकिन गुरुवार की शाम जब खुफिया विभाग के अधिकारी अंकित शर्मा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई तो मन बेचैन हो गया... रिपोर्ट के जरिए पता चला कि अंकित शर्मा की मौत चाकुओं से गोदकर और पीट-पीटकर की गई है।

दिल्ली का उत्तर-पूर्वी इलाका अब शांत है और सहमा हुआ भी है। लेकिन गुरुवार की शाम जब खुफिया विभाग के अधिकारी अंकित शर्मा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सामने आई तो मन बेचैन हो गया... रिपोर्ट के जरिए पता चला कि अंकित शर्मा की मौत चाकुओं से गोदकर और पीट-पीटकर की गई है। वह अंकित शर्मा जो शांति का दूत बनकर हिंसाग्रस्त इलाकों की स्थिति को सुधारना चाहता था अब हमारे बीच नहीं रहा। जब अंकित का शव उसके आवास में था तो उनके बेटे के आंसू रुक नहीं रहे थे... आज इसी मसले पर हम बातचीत करेंगे।

पोस्टमार्टम रिपोर्ट में क्या सामने आया ?

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक अंकित शर्मा के शरीर में एक नहीं, दो नहीं बल्कि 400 से अधिक बार चाकू से हमला किया गया। मतलब 400 से अधिक बार चाकू गोदा गया... यह कितना ज्यादा हृदृयविदारक दृश्य रहा होगा इसकी हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। हम यह तमाम जानकारी आपको मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से दे रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में कर्मचारियों के लिए शनिवार को खुलेंगे स्कूल

आपको याद होगा जब पाकिस्तानी सैनिकों ने हेमराज के साथ बर्बरता की थी तो पूरे देश का खून खौल उठा था... पूरे देश से एक ही आवाज उठ रही थी कि एक के बदले 10 सर पाकिस्तानी सैनिकों के काटने चाहिए...हेमराज अपने देश की हिफाजत करते हुए शहीद हुए थे... और आज अंकित शर्मा के साथ जो कुछ भी हुआ वह देश के भीतर हुआ... कब हमारी नफरतें इतनी ज्यादा बढ़ गईं ? क्या कभी हमने इसके बारे में सोचा ?

फिलहाल हिंसाग्रस्त इलाकों की स्थिति शांत है और रोते-बिलखते चेहरे भी सामने आ रहे हैं। सुरक्षाकर्मी फ्लैग मार्च कर रहे हैं। राजनेता शांति की अपील कर रहे हैं और हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई आपस में सब भाई-भाई के नारे लगाए जा रहे हैं... लेकिन एक सवाल हम इतने खोखले कब से हो गए ? 

अंकित शर्मा की हत्या का जिम्मेदार कौन ?

इसकी तहकीकात जारी है। हिंसा कैसे भड़की और कौन लोग इसके लिए जिम्मेदार हैं, इसकी जांच का जिम्मा एसआईटी को सौंपा गया है। इस पूरे  मामले में आम आदमी पार्टी पार्षद ताहिर हुसैन का नाम सामने आ रहा है। जिसके बाद आप ने  ताहिर हुसैन को पार्टी से निलंबित कर दिया। जबकि अरविंद केजरीवाल ने साफ शब्दों में यह भी कहा कि अगर हमारी पार्टी का कोई भी व्यक्ति हिंसा के लिए जिम्मेदार है तो उसे दोगुनी सजा मिलनी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: दंगा प्रभावित लोगों के लिए केजरीवाल सरकार ने बनाए गए 9 आश्रय गृह

केजरीवाल ने यह ऐलान किया ही था कि देर शाम ताहिर हुसैन पर हत्या का केस दर्ज हो गया और पार्टी ने भी निलंबित कर दिया और इसी के साथ राजनीति तेज हो गई। कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी की तू-तू मैं-मैं शुरू हो गई। यानी कि दिल्लीवालों को दलगत राजनीति से ऊपर उठने का जो आश्वासन दिया गया था वो धरा का धरा रह गया। मनोत तिवारी ने कहा कि- दुगनी सज़ा, मतलब अब ताहिर के साथ साथ उसके आका को भी सज़ा मिलनी चाहिये कड़ी से कड़ी... भईयां राजनीति करने के लिए आपको पांच साल तमाम मुद्दे मिलेंगे, जो गुनहगार हैं उन्हें सजा मिले यह सुनिश्चित करिए और जनता के बीच में जाकर आपसी सौहार्द कायम करिए... हां, एक बात और, फोरेंसिक लेबोरेटरी की टीम ने चांद बाग इलाके में पार्षद ताहिर हुसैन की फैक्ट्री से सबूत एकत्रित किए हैं...

क्या हैं दिल्ली के हालात ?

दिल्ली के हालात अब काबू में हैं लेकिन मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है...अब तक कुल 42 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 200 से अधिक लोग जख्मी हैं। 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा के बीच सोमवार को लापता हुई थी कक्षा आठवीं की छात्रा

हिंसाग्रस्त इलाकों में एक महीने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई थी, लेकिन जुमे की नमाज का दिन होने की वजह से शुक्रवार को 4 घंटे की ढील दी गई। तमाम पार्टियां हिंसाग्रस्त इलाकों का दौरा कर रही हैं और जनता को आपसी सौहार्द कायम रखने की हिदायत भी दे रही हैं।

इस बीच एक बात निकलकर सामने आई... जिस किसी भी व्यक्ति से मीडियाकर्मियों ने बातचीत की उन्होंने एक ही बात कही कि बाहरी उपद्रवियों ने हिंसा की। हालांकि इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो प्रशासन द्वारा गठित की गई एसआईटी पता लगा ही लेगी।

इसी बीच दिल्ली का जिम्मा अब एसएन श्रीवास्तव को सौंपा गया है। जो पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक की जगह लेंगे। कुछ वक्त पहले ही एसएन श्रीवास्तव को स्पेशल कमिश्नर नियुक्त किया गया था।

अन्य न्यूज़