गर्मियों में मौसम में करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिलेगा ठंडा-ठंडा एहसास और रहेंगे हाइड्रेटेड

गर्मियों में मौसम में करें इन ड्रिंक्स का सेवन, मिलेगा ठंडा-ठंडा एहसास और रहेंगे हाइड्रेटेड

गर्मी के इस मौसम में हमारे शरीर से पसीना निकलता है और ऐसे में आगे बढ़ते रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी है। आज हम आपको आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार द्वारा बताए गए कुछ ड्रिंक्स की रेसिपी बताएंगे जो गर्मी के मौसम में आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे।

गर्मियों ने वक़्त से पहले ही दस्तक दे दी है। धीरे-धीरे जैसे तापमान बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे लोगों का बुरा हाल होता जा रहा है। गर्मी के इस मौसम में हमारे शरीर से पसीना निकलता है और ऐसे में आगे बढ़ते रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरुरी है। आज के अपने इस लेख में हम आपको आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार द्वारा बताए गए कुछ ड्रिंक्स की रेसिपी बताएंगे जो गर्मी के मौसम में आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: बढ़ते तापमान की वजह से झेलनी पड़ सकती है कई गंभीर समस्याएं, ऐसे करें गर्मी से अपना बचाव

सौंफ शरबत

इस शरबत को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी लें। इस कटोरी में दो चम्मच सौफ का पाउडर डालें। अब अपने अनुसार इसमें चीनी या मिश्री मिलाएं। सारी चीजों को कटोरी में डालकर इसमें अब दो गिलास पानी डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। आपकी सौफ की शरबत बनकर पीने के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: बढ़ गया है यूरिक एसिड तो गर्मियों में करें नींबू पानी का सेवन, जल्द मिलेगी राहत

सत्तू का एनर्जी ड्रिंक

इस एनर्जी ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी लें, इसमें एक छोटी चम्मच सत्तू पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें चुटकी भर भुना जीरा, गुलाबी नमक और थोड़ा सा गुड़ मिलाएं। आपका सत्तू से बना एनर्जी ड्रिंक पीने के लिए तैयार है।

इसे भी पढ़ें: इस बार मार्च में ही क्यों होने लगा है जून सा एहसास? किस वजह से बढ़ने लगा है तापमान, विश्व मौसम संगठन का क्या है अनुमान

पुदीना शरबत

इस शरबत को बनाने के लिए दो-तीन गिलास पानी लें, उसमें अपने हिसाब से पुदीने की पत्तियां और मिश्री डालकर अच्छे से पीस लें। अब इसमें नींबू और सेंधा नमक डालें और मिलाकर अच्छे से इसे छान लें। आपका पुदीने का शरबत बनकर तैयार है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेस्टफीडिंग करवाने से महिलाओं की सेक्स लाइफ पर पड़ता है असर, जानिए कारण और उपाय

गुलकंद शॉट्स

इस शरबत को बनाने के लिए एक गिलास दूध लें, अब इसमें एक टेबल स्पून गुलकंद डालें और हैण्ड ब्लेन्डर से मिला लें। आपकी गुलकंद की शरबत पीने के लिए बिलकुल तैयार है।

इसे भी पढ़ें: पार्टनर को करना चाहती हैं खुश, तो संबंध बनाने से पहले जान लें ये बातें

बेल शरबत

इस शरबत को बनाने के लिए सबसे पहले आप बेल का फल लें। इस फल को बीच से काटकर इसका अंदर का मुलायम गूदा निकाल लें। अब इस गूदे को एक गिलास पानी में 20 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। 20 मिनट के बाद इसे अच्छे से मैश कर लें और फिर इसे छान लें। छानने के बाद इसमें एक छोटी चम्मच गुड़, भुना जीरा, इलायची और एक चुटकी काला नमक डालकर मिलाएं। आपकी बेल की शरबत बनकर तैयार है।






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

ट्रेंडिंग

झरोखे से...