योग गुरु रामदेव ने स्कूली छात्रों का किया मार्गदर्शन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  नवंबर 29, 2019   19:13
योग गुरु रामदेव ने स्कूली छात्रों का किया मार्गदर्शन

इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक श्री चंद्रभान गर्ग जी तथा एस डी पंजाबी बाग विधालय के प्रबंधक श्री गोपाल कृष्ण गुगा ने श्री रामदेव जी की प्राकृतिक चिन्ह भेंट कर अभिनंनदन किया। इ

दिल्ली। जिस प्रकार पतंजिल योगपीठ ने योग अध्यात्म के क्षेत्र में विश्वभर में अपनी पैठ बनाई है उसी प्रकार शिक्षा के क्षेत्र में सामाजिक उत्थान एवं विकास हेतु भारतीय शिक्षा  बोर्ड का गठन किया गया है जिसका उद्देश्य वैदिक अध्यात्मिक एवं आधुनिक शिक्षा के सामने जैसे से ऐसे विधार्थियो एंव भविष्य निर्माताओं का निर्माण करना है जो अपने संस्कारों ऐप आधुनिक तकनीकी शिक्षा द्वारा नए आयामों नए उन्नत समाज का निर्माण करने में सक्षम हो सके इसी संदर्भ में एस डी पक विधालय पीतमपुरा दिल्ली में दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन दिनांक 23/11/2019 24/11/2019 को किया गया। 

इसे भी पढ़ें: बैंक ने गलती से बना दिये एक खाते के दो मालिक, एक पैसा डालता रहा, दूसरा निकालता रहा

जिसका आयोजन योग ऋषि स्वामी रामदेव जी के सानिध्य में तथा भारतीय शिक्षा बोर्ड के तत्वधान में किया गया इस कार्याशाला में विभिन्न विषयों के विभिन्न विश्वविधालयों के शिक्षाविदों की सक्रिय सहभागिता रही कार्यशाला के प्रथम चरण का आरंभ प्रमुख परम सम्मनिय विश्व में उच्च विद्या का प्रचार प्रसार करने वाले जिसके माध्यम से व्यक्ति आत्मज्ञान को प्राप्त करने में समर्थ सक्षम बनता है योग ऋिष स्वामी रामदेव जी ने संचालन विधालय प्रधानाचार्य श्रीमती अनीता शर्मा जी ने किया सर्वथम विधालय के विधार्थयों ने सरस्वती वंदना और भावी योग प्रस्तुति का प्रदर्शन किया जिसमें सभी सभासदो के नैनो को जोड़कर उन्हें मंत्रमुगध कर दिया।

इसे भी पढ़ें: आखिर सोशल मीडिया पर क्यों हो रही है BBC को बैन करने की मांग, जानें पूरा मामला

इस अवसर पर स्कूल प्रबंधक श्री चंद्रभान गर्ग जी तथा एस डी पंजाबी बाग विधालय के प्रबंधक श्री गोपाल कृष्ण गुगा ने श्री रामदेव जी की प्राकृतिक चिन्ह भेंट कर अभिनंनदन किया। इस अवसर पर भारतीय शिक्षा बोर्ड के इस अवसर पर भारतीय बोर्ड के धान सचिव श्री एलआर सैनी जी भी इस अवसर पर उपस्थित थे, उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए बताया कि कैसे उन्होंने भारतीय बोर्ड की शिक्षा के लिए विभिन्न विषयों की तैयारी की। निर्देशित किया जाना चाहिए जिससे छात्रों के भीतर असीम ज्ञान ब्लॉक सफलता के पूरे शरीर के विकास को जागृत कर सके, छात्रों के विकास के लिए सफलता के नैतिक मूल्यों को पूरी तरह से तैयार किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: ‘83’ और ‘जर्सी’ दोनों फिल्मों की पहचान अलग अलग है: शाहिद कपूर

कार्यशाला का दूसरा चरण निर्धारित किया गया है जिसमें पाठ्यक्रम से संबंधित सभी मामले प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए थे, जिसमें उन विषयों में पाम के उपयोग का विवरण वर्णित किया जाना चाहिए। चौथे चरण में अपने विषय के सभी विषयों, अपने विषय में ताड़ पर चर्चा की दिशा-निर्देशों के विभिन्न पहलुओं को ध्यान में रखते हुए, विषय को कैसे निर्धारित किया जाए, इस पर विस्तृत चर्चा तैयार की है। विषय के सकारात्मक पहलुओं के अनुसार, यह उन विशेषताओं से अवगत कराया जाएगा कि दिखाए गए सभी मार्गों का निर्माण किया जाएगा जो युवा पीढ़ी द्वारा समाज के निर्माण में मदद करेंगे। कार्यक्रम के अंत में स्वामी जी ने माननीय अनीता शर्मा जी को भारतीय शिक्षा बोर्ड की पाठ्यक्रम समिति का राष्ट्रीय सयोंजक घोषित किया। 





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।