बर्गर तो पसंद होगा ही ! आइए जानते हैं कुछ रोचक बातें हैम्बर्गर डे के बारे में

By प्रज्ञा पाण्डेय | Publish Date: May 28 2019 11:00AM
बर्गर तो पसंद होगा ही ! आइए जानते हैं कुछ रोचक बातें हैम्बर्गर डे के बारे में
Image Source: Google

नेशनल हैमबर्गर डे कई तरह से मनाया जा सकता है। आप एक हैमबर्गर-थीम वाली पार्टी दे सकते हैं, खाने में हैम्बर्गर खा सकते हैं, अपने पसंदीदा हैमबर्गर रेस्तरां में जा सकते हैं और बर्गर बनाने में कई तरह के प्रैक्टिकल कर सकते हैं।

बर्गर खाना किसे पसंद नहीं होगा, लेकिन अपना पसंदीदा बर्गर खाते समय कभी आपने सोचा है कि एक दिन दुनिया में हैम्बर्गर डे मनाया जाता है। जी हां 28 मई को पूरी दुनिया में हैम्बर्गर डे मनाया जाता है। तो आइए हम आपको हैम्बर्गर डे के बारे में कुछ मजेदार बातें बताते हैं।

नेशनल हैमबर्गर डे मनाएं

नेशनल हैमबर्गर डे कई तरह से मनाया जा सकता है। आप एक हैमबर्गर-थीम वाली पार्टी दे सकते हैं, खाने में हैम्बर्गर खा सकते हैं, अपने पसंदीदा हैमबर्गर रेस्तरां में जा सकते हैं और बर्गर बनाने में कई तरह के प्रैक्टिकल कर सकते हैं। बेशक, अगर उन चीजों में से कोई भी आपको अपील नहीं करता है, तो आप हमेशा मियामी, फ्लोरिडा में बर्गर संग्रहालय का दौरा कर सकते हैं या "होम ऑफ हैम्बर्गर" सीमोर, विस्कॉन्सिन का दौरा कर सकते हैं।



इसे भी पढ़ें: इस वजह से 23 मई के इतिहास को किया जाता है याद!

नेशनल हैमबर्गर के दिन हैमबर्गर का गिफ्ट दें

नेशनल हैमबर्गर डे के दिन को उपहार के रूप में दें। जी हां, आपने सही सुना। नेशनल हैमबर्गर के दिन किसी रिश्तेदार, फ्रेंड, या सड़क पर गुजरने वाले एक अजनबी को एक हैमबर्गर दें। जब आप किसी को हैमबर्गर गिफ्ट देते हैं तो इससे आप बेहतर महसूस करते हैं।

किसने शुरू किया बर्गर बनाना

हैमबर्गर बनाने वाला इंसान होशियार था, उसने इसे बनाने के लिए पनीर का इस्तेमाल किया। मैन ने सबसे पहले पनीर बर्गर बनाया था।



हैमबर्गर डे की भी है हिस्ट्री

हैमबर्गर के आविष्कार का दावा बहुत से लोगों ने किया है। हैमबर्ग जर्मनी में है और यह जर्मनी का दूसरा सबसे बड़ा शहर था। वैसे तो हैम्बर्गर का अविष्कार जर्मनी में हुआ था लेकिन कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इसे पसंद किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: मातृ दिवस विशेष: मां ही मन्दिर है, मां ही तीर्थ है

नेशनल हैमबर्गर डे कब है ?



इस साल (2019) 28 मई (मंगलवार)

अगले साल (2020) 28 मई (गुरुवार)

पिछले साल (2018) 28 मई (सोमवार)

यह माना जाता है कि आधुनिक हैमबर्गर को मिस्र जैसी प्राचीन सभ्यताओं में वापस जाने के सभी तरीकों का पता लगाया जा सकता है। मिस्र के लोग एक जमी मांस तैयार करते थे जो पैटीज़ में बनता था और विभिन्न मसालों के साथ मसालेदार होता था।

हैमबर्गर पश्चिमी संस्कृति का एक प्रमुख आधार है। ऐतिहासिक रूप से, यह सबसे अधिक संभावना है कि पहली हैमबर्गर सैंडविच पहली बार 19वीं या 20वीं शताब्दी में दिखाई दी, लेकिन इसकी उत्पत्ति पर बहुत विवाद है। इन सालों में, हैमबर्गर अमेरिका में पाक आइकन के रूप में बढ़ गया है। बर्गर के जोड़ों, टेकअवे फूड आउटलेट्स और ऑल-नाइट-ईटरीज ने उन्हें लाखों में- पनीर, सलाद, अचार, बेकन और सॉस के साथ परोसते हैं।

-प्रज्ञा पाण्डेय 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप