नेशनल पिपरोनी पिज्जा डे पर खाएं खस्ता पिज्जा

नेशनल पिपरोनी पिज्जा डे पर खाएं खस्ता पिज्जा

आजकल जब पिज्जा कई अलग-अलग टॉपिंग के साथ आता है तब भी पेपरोनी पिज्जा सबके बीच पापुलर बना हुआ है। यह पिज्जा शिकागो स्टाइल या न्यूयॉर्क स्टाइल में है। इस पिज्जा की एक खास बात यह है यह देखने में पतला और खाने में खस्ता या स्वादिष्ट होता है।

जब बात पिज्जा की हो सभी खुश हो जाते हैं। पिज्जा न केवल बच्चे, बल्कि जवान और बुजुर्ग लोगों की भी पसंद है, और जब बात पिपरोनी पिज्जा की हो उसके चाहने वाले और भी खुश हो जाते हैं। तो आइए हम आपको नेशनल पिपरोनी पिज्जा डे पर कुछ खास तरह की जानकारी देते हैं जिसे पढ़ कर आप पिपरोनी पिज्जा खाए बिना नहीं रह सकेंगे। 

पिपरोनी पिज्जा नाम क्यों पड़ा 

पेपरोनी पिज्जा में "पेपरोनी" नाम से लेता है- एक "पी" पीपर से लिया है जो इटली में काली मिर्च के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इटली में, जिसे अमेरिकी लोग पेपरोनी कहते हैं, उसे "सालमे पिककांटे" के नाम से जाना जाता है। पेपरोनी एक तरह का सूअर का मांस है जो सूअर के मांस, बीफ़ और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है, जिसमें अक्सर मिर्च भी शामिल होते हैं। प्रथम विश्व युद्ध के बाद, खास तौर से इतालवी-अमेरिकी समुदायों में पेपरोनी नाम का इस्तेमाल किया जाने लगा। इस समय, पेपरोनी का उपयोग मुख्य रूप से भूख बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: नेशनल बटरस्कॉच पुडिंग डे के बारे में कभी सुना है आपने, यहां पढ़ें पूरी जानकारी

जाने क्यों खास है पिपरोनी पिज्जा 

आजकल जब पिज्जा कई अलग-अलग टॉपिंग के साथ आता है तब भी पेपरोनी पिज्जा सबके बीच पापुलर बना हुआ है। यह पिज्जा शिकागो स्टाइल या न्यूयॉर्क स्टाइल में है। इस पिज्जा की एक खास बात यह है यह देखने में पतला और खाने में खस्ता या स्वादिष्ट होता है।

पिपरोनी पिज्जा डे की हिस्ट्री 

पिज्जा का इतिहास बहुत लम्बा जान पड़ता है। अठारहवीं शताब्दी के अंत और उन्नीसवीं शताब्दी की शुरूआत में नेपल्स में टॉपिंग के साथ पाई के आकार के फ्लैटब्रेड खाए जाते थे। उस समय, यह शहर इटली का हिस्सा नहीं था। कामकाजी गरीब लोग बाहर या छोटे घरों में रहते थे। उन लोगों को सस्ते भोजन की जरूरत होती थी। पिज्जा में टमाटर, लहसुन, पनीर, तेल, या एंकॉवी जैसे टॉपिंग के साथ फ्लैटब्रेड शामिल होते थे। इस पिज्जा को सड़क के किनारों या छोटे रेस्तरां बेचते थे। लेकिन 1940 के दशक तक पिज्जा इटली के बाकी हिस्सों में पापुलर नहीं हुआ था।

इसे भी पढ़ें: नेशनल चीज बर्गर डे के दिन खाएं मजेदार चीज बर्गर

अमेरिका पिज्जा नेपोलिटन्स के बीच अधिक लोकप्रिय हुआ। संयुक्त राज्य अमेरिका में पहला पिज़्ज़ेरिया लोम्बार्डी का था जिसे 1905 में न्यूयॉर्क शहर में शुरू किया गया था। नेपोलिटन्स ने कई अन्य शहरों में पिज्जा को फैलाया जिनमें ट्रेंटन, न्यू हेवन, सेंट लुइस, शिकागो और बोस्टन शामिल हैं। पिज्जा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद पूरे देश में पसंद किया जाने लगा। आखिरकार, पिज्जा इटली के  पूरी दुनिया में पसंद किया जाने लगा।

पिज्जा द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अमेरिका में लोकप्रिय होने लगा। 1950 के बाद पिपरोनी पिज्जा ज्यादा चर्चा में आया। रेस्तरां चेन बढ़ने के दौरान इसकी मांग बढ़ गयी। 1958 में पिज्जा हट और डोमिनोज़ 1960 में खोलने के बाद  पिपरोनी पिज्जा की डिलवरी आसान हो गयी। अब इन रेस्तरां में यह पिज्जा बड़ी आसानी से तैयार किया जाता है। इससे पहले इसे तैयार करने में महीनों लग जाते थे।

कैसे मनाएं नेशनल पिपरोनी पिज्जा डे 

नेशनल पिपरोनी पिज्जा डे मनाने के लिए आप चाहे तो ऑफिस से छुट्टी ले सकते हैं। आप पिपरोनी पिज्जा का आर्डर करें और दोस्तों को पार्टी दें। पार्टी में खूब मस्ती करें और फोटो सोशल मीडिया पर साझा करें। 

प्रज्ञा पाण्डेय