कहीं तनाव के कारण तो नहीं बिगड़ रहा है आपका रिश्ता? जानें रिलेशनशिप से स्ट्रेस को दूर करने के तरीके

destress relationship
unsplash
कई बार वक्त के साथ इस रिश्ते की डोर ढीली पड़ जाती है। कई बार हम अपने रिश्ते में कुछ ऐसी बातों का स्ट्रेस ले आते हैं, जिससे हमारे रिलेशनशिप में दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते से फिजूल के स्ट्रेस को दूर करें ताकि रिश्ते में ताजगी हमेशा बनी रहे।

एक पति-पत्नी का रिश्ता उम्रभर का होता है। लेकिन कई बार वक्त के साथ इस रिश्ते की डोर ढीली पड़ जाती है। कई बार हम अपने रिश्ते में कुछ ऐसी बातों का स्ट्रेस ले आते हैं, जिससे हमारे रिलेशनशिप में दिक्कतें आना शुरू हो जाती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने रिश्ते से फिजूल के स्ट्रेस को दूर करें ताकि रिश्ते में ताजगी हमेशा बनी रहे। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एक रिश्ते में किस तरह के स्ट्रेस ही सकते हैं और इनसे कैसे निपटा जाए -

परफेक्ट बनने का स्ट्रेस 

हम सभी एक परफेक्ट रिश्ते की कल्पना करते हैं। हम चाहते हैं कि हम अपने रिश्ते में हर काम को परफेक्ट तरीके से करें और अपने पार्टनर से भी यही उम्मीद करते हैं। लेकिन हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि ना हम परफेक्ट हैं और ना हमारा पार्टनर। इसलिए हमें खुद से ही अपने पार्टनर से पर्फेक्ट होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। अपने रिश्ते में नार्मल इंसान की तरह रखें और अपनी और अपने पार्टनर की कमजोरियों को स्वीकार करें।

सारे कामों के बोझ का स्ट्रेस 

हम अक्सर अपने घर या समाज में देखते हैं कि लड़के और लड़की के कामों को लिंग के आधार पर बांट दिया जाता है। मसलन, घर के काम लड़की को जिम्मेदारी है और बाहर के काम लड़के की। लेकिन अब लोगों की जीवनशैली बदल चुकी है इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर के साथ सुविधानुसार कामों और जिम्मेदारियों को बांटें। घर के सभी सदस्य मिल जुलकर कर काम करें तो इससे किसी एक पर बोझ नहीं पड़ेगा।

आकर्षक दिखने का स्ट्रेस 

अक्सर लोग अपने पार्टनर से यह अपेक्षा करते हैं कि वे हमेशा आकर्षक दिखें। लेकिन आपको समझना होगा कि हमारा शरीर उम्र के अनुसार बदलता है। आपको आकर्षक दिखने के बजाय हेल्दी और फिट रहने पर फोकस करना चाहिए। अपने पार्टनर की तुलना दूसरे लोगों से करना छोड़ें और उन्हें हेल्दी और फिट रहने के लिए मोटिवेट करें। अपने पार्टनर को उनके लुक्स पर जज ना करें, बल्कि उन्हें नॉर्मल लुक में भी स्वीकार करें।

अच्छी इमेज बनाए रखने का स्ट्रेस 

अक्सर लोग दूसरों के सामने अपनी अच्छी इमेज बनाने के चक्कर में खुद को ही तकलीफ देते हैं। एक अच्छी बहु, अच्छी मा, अच्छी बीवी या बेस्ट पति या बेस्ट बेटा बनने का प्रेशर आपके लिए ही खराब साबित हो सकता है। बेहतर होगा कि आप अपनी तकलीफों या आकांक्षाओं को घर के सदस्यों के साथ बांट लें। इससे आपका दिल हल्का हो जाएगा।

सपने पूरे ना होने का स्ट्रेस 

हर इंसान सपने देखता है लेकिन कुछ सपने पूरे हो पाते हैं और कुछ हसरतें अधूरी रह जाती हैं। अपनी सच्चाई को स्वीकार करें और इसके साथ ही खुश होकर जीना सीखें। दूसरों को देखकर उनके जैसा लाइफ़स्टाइल पाने का स्ट्रेस अपने रिश्ते पर हावी ना होने दें। आपके पास जो है उसमें ही खुश होकर बेस्ट तरीके से जीना सीखें।

अन्य न्यूज़