इस नवरात्रि बनायें ये टेस्टी व्रत डिशेज और पायें सबकी तारीफ़

navratri recipe
Prabhasakshi
रौनक । Sep 24, 2022 4:29PM
अधिकतर लोग इस दौरान पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही फलाहार का सेवन करते हैं और कई लोग शाम में व्रत के लिए बनाये गए स्पेशल खाने का सेवन करते है। जब एक बार ही खाना खाने की बाध्यता हो तो ये जरूरी हो जाता है कि खाना पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो।

शारदीय नवरात्रि इस बार 26 सितम्बर से शुरू होने वाले है। दोस्तों, यह तो हम जानते ही है कि नवरात्रि के पावन नौ दिनों में लहसुन-प्याज और मांस-मदिरा का सेवन नहीं किया जाता और सात्विकता का पालन किया जाता है। नवरात्रि में व्रत-उपवास रखने की परंपरा है। नौ दिन तक चलने वाले इस विशेष पर्व के दौरान बहुत-से लोग इन नौ दिनों में कठोर व्रत-उपवास का पालन करते हैं। अधिकतर लोग इस दौरान पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही फलाहार का सेवन करते हैं और कई लोग शाम में व्रत के लिए बनाये गए स्पेशल खाने का सेवन करते है। जब एक बार ही खाना खाने की बाध्यता हो तो ये जरूरी हो जाता है कि खाना पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो। सामान्यत: लोग उपवास के दौरान इन नौ दिनों में पारंपरिक खाने को ही बनाते हैं हालाँकि इसमें थोड़ा-सा बदलाव करके खाने को और भी ज्यादा टेस्टी बनाया जा सकता है। आज हम आपको नवरात्रि के व्रत में बनायीं जाने वाली कुछ आसान और टेस्टी डिश के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप घर पर रखे कुछ सामान से ही बना सकती है। तो आइए जानते है:-

समा के चावल का पुलाव 

सामग्री-

समा के चावल– 1 कप

उबले हुए आलू– 2

मूंगफली के दाने– 1/4 कप

हरी मिर्च कटी हुई– 4

जीरा– 1 छोटा चम्मच

घी– 2 टेबल स्पून

हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबल स्पून

सेंधा नमक– स्वादानुसार

पानी– 2 कप

इसे भी पढ़ें: आलू की मदद से झटपट बनाएं यह सब्जी, जानिए इसकी रेसिपी

समा के चावल का पुलाव बनाने की विधि 

व्रत के लिए चावल पुलाव बनाने के लिए सबसे पहले समा के चावल अच्छी तरह से पानी से धो लें को लें और 15 मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें। 15 मिनट के बाद चावलों को पानी से अलग कर लीजिये। इसके बाद उबले हुए आलू को  छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लीजिए और हरी मिर्च को भी बारीक काट लें। अब एक कड़ाही को धीमी आंच पर रख दें और कड़ाही गर्म होने के बाद उसमें घी डालें और गैस को मीडियम फ्लो पर कर दें और उसमें जीरा डाल दें। जीरा भूनने के बाद उसमें मूंगफली के दाने डालकर फ्राई करें। जब मूंगफली हल्की ब्राउन हो जाए तो उसमें उबले हुए आलू के टुकड़ों को डाल दें।

  

आलूओं को अच्छे से मिक्स करें और अच्छे से फ्राई करें। उसके बाद इसमें समा के चावल डाल दें और कम-से-कम 2 मिनट तक इसे अच्छे से फ्राई होने दें। अब इसमें पानी और नमक डाल दें और एक उबाल आने तक इंतजार करें। उबाल आने के बाद गैस की आंच को कम कर दें और चावलों को पकने दें। इसको पकने में करीब 25 मिनट का समय लगेगा। इस दौरान बीच-बीच में देखते रहें कि चावल अच्छे से पक रहे हैं या नहीं और यह ध्यान रखे कि चावल को ज्यादा चलाना नहीं है नहीं तो चावल घुल जाएंगे। अब गैस बंद करके पुलाव पर कटे हुए हरे धनिया की पत्ती गार्निश करें। आपका व्रत वाला पुलाव तैयार है। अगर आप चाहें तो  ड्राई फ्रूट्स को भी  पुलाव में डाल सकते हैं।

स्पेशल दूध पाक

सामग्री-

फुल क्रीम दूध - 5 कप

केसर के धागे - 1-2

गर्म दूध - 1 बड़ा चम्मच

लंबे दाने वाले चावल - 1 बड़ा चम्मच

घी - 1 बड़ा चम्मच

चीनी - 1/2 कप

इलायची पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच

बादाम कटे हुए - 1 बड़ा चम्मच 

पिस्ता - 1 बड़ा चम्मच कटा हुआ

इसे भी पढ़ें: ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए इन ट्रिक्स की लें मदद

स्पेशल दूध पाक बनाने की विधि 

सबसे पहले एक बाउल लें और एक टेबलस्पून गुनगुना दूध लेकर उसमें केसर के 1-2 धागे मिलाकर एक तरफ रख दें। इसके बाद चावल को अच्छी तरह से धोकरउनका पानी अलग कर लें। अब इसमें थोडा़-सा घी डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे भी एक तरफ रख दें। एक कड़ाही में दूध को तेज गैस पर उबालें और बीच-बीच में दो बार हिलाते रहें। इसमें केवल 5 मिनट का ही समय लगेगा।

अब इसमें घी-चावल का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। बीच-बीच में हिलाते हुए कम आंच पर लगभग 15 मिनट तक पकाएं। अब इसमें केसर वाला दूध, चीनी और इलायची पाउडर डालें और इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाएं। धीमी आंच पर या चीनी के पूरी तरह से घुलने तक करीब 5-7 मिनट तक पकाएं। और इसे थोड़ा ठंडा होने दें और फिर कम- से-कम आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। उसके बाद इसके ठंडा होने पर पिस्ते और बादाम से सजाकर परोसें।

- रौनक

अन्य न्यूज़