पैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो इन तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

  •  शैव्या शुक्ला
  •  अप्रैल 6, 2021   14:56
  • Like
पैरों में होता है अक्‍सर दर्द तो इन तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगा आराम

जब आपका पैर दर्द कर रहा हो तो आपको सबसे पहले जो काम करना है वह यह कि पैरों को आराम दें ताकि नुकसान न हो।

पैर का दर्द एक आम समस्या है जो अक्सर आपकी गतिशीलता बाधा पैदा करती है और चलने में कठिनाई का कारण बनती है और इस प्रकार आपकी दैनिक गतिविधियों में बाधा पैदा होती है। इसलिए किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैर की अच्छी देखभाल करना महत्वपूर्ण होता है।  

इसे भी पढ़ें: अपनी डायट में शामिल करें ये 9 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी 

पैर दर्द के लिए प्रथम उपचार

हाल ही में लगी चोट, आघात, या गठिया की वजह से पैर के दर्द को सबसे पहले राइस (RICE) तकनीक से इलाज किया जाना चाहिए, जिसका मतलब है - रेस्ट, आइस, कॉम्प्रेशन और एलिवेशन है। इस नियम का प्रत्येक स्टेप दर्द के विभिन्न पहलुओं को संबोधित करता है ताकि तत्काल राहत प्रदान की जा सके और आगे की क्षति को रोका जा सके।

आराम करें

जब आपका पैर दर्द कर रहा हो तो आपको सबसे पहले जो काम करना है वह यह कि पैरों को आराम दें ताकि नुकसान न हो। किसी भी ऐसी गतिविधि से बचें जो पैर पर दबाव डालती है या दर्द को कई दिनों तक बढ़ाती हो।

बर्फ की सेंकाई

आइस पैक लगाने से आपके पैर में अस्थायी रूप से नसें सुन्न हो जाती है और आपको कम दर्द महसूस हो सकता है। पैर के प्रभावित हिस्से पर एक तौलिया रखें और सूजन और दर्द को कम करने में मदद करने के लिए लगभग 20 मिनट के लिए उस पर बर्फ लगाएं। 

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में बच्चों का अतिरिक्त ध्यान रखना है जरूरी, जानिए कैसे करें उनकी केयर 

कॉम्प्रेशन

पैर पर हल्का दबाव बनाते हुए इसके चारों ओर एक पट्टी बांधने से प्रभावित स्थान पर रक्त और अन्य तरल पदार्थों के जमाव को कम करने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि पट्टी टाइट हो लेकिन बहुत ज्यादा नहीं।

एलिवेशन

हृदय के लेवल तक पैर ऊपर उठाने से रक्त और अन्य तरल पदार्थों का प्रवाह निचले हिस्से तक कम हो जाता है और इस तरह चोट का एहसास कम हो जाता है और सूजन भी काफी हद तक कम हो जाती है।

घरेलू उपचार

पैरों के दर्द या किसी भी संबंधित समस्या को कम करने या रोकने के लिए अपने पैरों की उचित देखभाल करना आवश्यक है।

1. अपने पैर की मालिश करें

मालिश करने से सर्कुलेशन में सुधार और दर्द को कम करने में मदद मिलती है। एक अध्ययन में पाया गया है कि पैर की मालिश करने से पोस्टऑपरेटिव दर्द और लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के दौर से गुजरने वाले रोगियों को राहत मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: मधुमेह की है समस्या तो भूल से भी ना करें इन फलों का सेवन 

2. अपना वजन कम करें

अतिरिक्त वजन आपके पैरों पर अतिरिक्त तनाव डालता है। इसलिए कुछ वजन कम करने से दबाव और दर्द से राहत मिल सकती है।

3. व्यायाम करें

व्यायाम आपके पैरों और निचले छोरों को मजबूत करने में मदद करता है। यदि आप व्यायाम करते समय दर्द का अनुभव करते हैं तो आप बिना भार वाली एक्सरसाइज, जैसे कि तैराकी करने की कोशिश कर सकते हैं।

4. अपने फुटवियर पर ध्यान दें

आरामदायक और चौड़े पैर के पंजे वाले जूते पहनें जो आर्च सपोर्ट और उचित कुशनिंग के साथ हों। चलने के लिए स्नीकर्स का उपयोग करें और अपने चलने वाले जूते को अक्सर बदलते रहें। 

इसे भी पढ़ें: लाइलाज नहीं है टीबी की बीमारी, घबराएं नहीं, ऐसे करवाएं इलाज 

5. अपने पैरों को साफ रखें

अपने पैरों को नियमित रूप से धोएं और नाखूनों, संक्रमण और अन्य पॉइंट्स की जाँच करें।

6. अपने पैरों को मॉइस्चराइज करें

कॉर्न्स को रोकने के लिए अपने पैरों को धोने के बाद लोशन या क्रीम लगाएं। शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान आपको दिन में कई बार अपने पैरों को मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता हो सकती है।

7. ठीक से चलना

पैर की समस्याएं चलने और अन्य गतिविधियों में कठिनाई पैदा कर सकती हैं, लेकिन आगे के जोड़, पैर या पीठ की समस्याओं को रोकने के लिए अपने पोस्चर और चाल को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। 

इसे भी पढ़ें: एवोकाडो के अचूक फायदों से हो जाओगे हैरान, डाइट में ज़रूर करें शामिल 

8. अपने पैरों को एप्सम नमक के पानी में भिगोएं

एप्सम नमक को एक प्राकृतिक मांसपेशी आराम और एनाल्जेसिक के रूप में माना गया है। पैर स्नान को और भी प्रभावी बनाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें जो आपकी त्वचा के छिद्रों को खोलने, तंग मांसपेशियों को ढीला करने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक टब या बाल्टी में गर्म पानी में एप्सम नमक के 1 या 2 कप मिलाएं और इसमें अपने पैरों को लगभग 15 मिनट तक डुबोकर रखें।

- शैव्या शुक्ला 







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept