अपनी स्किन के लिए इस तरह चुनें सही बॉडी वॉश

body wash
unsplash
मिताली जैन । Sep 20, 2022 4:37PM
जब बात ऑयली स्किन होती है तो अतिरिक्त ऑयल के कारण व्यक्ति को ब्रेकआउट्स आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको हल्के एक्सफोलिएशन के साथ हल्के शॉवर जैल का उपयोग करना चाहिए। आप ऐसे शॉवर जेल को चुनें, जिसमें मिंट, रास्पबेरी और विटामिन सी आदि शामिल हों।

यह सच है कि बॉडी वॉश स्किन पर अधिक जेंटल होते हैं और इसलिए आजकल लोग शॉवर के दौरान सोप की जगह बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करते हैं। हालांकि, मार्केट में कई तरह के बॉडी वॉश मिलते हैं और इसलिए किसी भी व्यक्ति के लिए सही बॉडी वॉश का चयन करना काफी कठिन हो जाता है। जब भी आप बॉडी वॉश को सलेक्ट करते हैं तो आपको अपने स्किन टाइप का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने लिए सही बॉडी वॉश का चयन किस तरह करें-

रूखी स्किन के लिए बॉडी वॉश

अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको जेल के बजाय क्रीमी वॉश का चयन करना चाहिए। एक क्रीम वॉश अक्सर शुष्क त्वचा के लिए जेंटलर होता है। आप अपने बॉडी वॉश में ऐसे अवयवों की तलाश करें जो आपकी त्वचा को गहराई से कंडीशन और हाइड्रेट करते हैं जैसे जैतून का तेल, एलोवेरा या शहद आदि।

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन और बालों का रखना है ख्याल, तो नारियल तेल और फिटकरी का करें इस्तेमाल

डल स्किन के लिए बॉडी वॉश

चाहे मौसम खराब हो, खान-पान की गलत आदतें या विटामिन की कमी, हम सभी की त्वचा कभी न कभी रूखी होती है। जब भी आपको लगता है कि आपकी स्किन डल हो रही है और उसे एक ताजगी की जरूरत है तो तीन चीजें महत्वपूर्ण हैं; सबसे पहले, पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें। दूसरा उसे एक्सफोलिएट करें। तीसरा, हाइड्रेट। इसलिए, ऐसी स्किन के लिए ऐसे बॉडी वॉश का चयन करना चाहिए, जो एक माइल्ड स्क्रब की तरह भी काम करें और आपकी डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके उसे एक फ्रेशनेस दे।

ऑयली स्किन के बॉडी वॉश 

जब बात ऑयली स्किन होती है तो अतिरिक्त ऑयल के कारण व्यक्ति को ब्रेकआउट्स आदि की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको हल्के एक्सफोलिएशन के साथ हल्के शॉवर जैल का उपयोग करना चाहिए। आप ऐसे शॉवर जेल को चुनें, जिसमें मिंट, रास्पबेरी और विटामिन सी आदि शामिल हों। साथ ही, लैवेंडर जैसी कुछ हर्ब्स हार्मोनल स्तर को भी संतुलित कर सकती हैं और अतिरिक्त ऑयल के उत्पादन को रोक सकती है।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़