बाजार से क्यों लाते हैं, इस तरह घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट आटा बिस्कुट

बाजार से क्यों लाते हैं, इस तरह घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट आटा बिस्कुट

चाय का समय हो और बिस्कुट खाने के लिए मिल जाए तो कहने की क्या। अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले बिस्कुट खाते हैं जो वास्तव में हेल्दी नहीं होते। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी आटे की मदद से बेहद आसानी से बिस्कुट तैयार कर सकते हैं।

चाय का समय हो और बिस्कुट खाने के लिए मिल जाए तो कहने की क्या। अक्सर लोग बाजार में मिलने वाले बिस्कुट खाते हैं जो वास्तव में हेल्दी नहीं होते। लेकिन अगर आप चाहें तो घर पर भी आटे की मदद से बेहद आसानी से बिस्कुट तैयार कर सकते हैं। इतना ही नहीं, घर पर बनने वाले यह आटा बिस्कुट स्वाद में भी लाजवाब होते हैं। तो चलिए जानते हैं आटा बिस्कुट बनाने की विधि−

सामग्री−

आटा 150 ग्राम

एक चौथाई कप घी

आधा कप चीनी बारीक पिसी हुई

3/4 चम्मच बेकिंग पाउडर

15 ग्राम मैदा

एक चौथाई कप दूध

डेढ़ कप नमक

इडली स्टैंड

विधि−आटा बिस्कुट बनाने के लिए सबसे पहले एक परात लेकर उसमें घी में चीनी डालकर उसे अच्छी तरह फेंटें। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि यह क्रीमी व व्हाइट हो गया है। अब इसमें बेकिंग पाउडर, थोड़ा-सा आटा व मैदा डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें दूध डालकर फिर से मिलाएं। अब इसमें बचा हुआ आटा डालकर फिर से अच्छी तरह मिक्स करें आटा तैयार करें। अब इसे तरफ रख दें। अब आटे की लोई बनाकर बेलें और काटे की मदद से इसे बाजार जैसा आकार दें। अगर आपके पास बिस्कुट मेकर हो तो उसका प्रयोग भी किया जा सकता है।

अब इडली स्टैंड लेकर उसमें बिस्कुट डालें। अब एक बड़ा कूकर लेकर उसमें डेढ़ कप नमक डालें। अब इसके ऊपर कटोरी या स्टैंड लगाएं। ऐसा करने से इडली स्टैंड नमक से टच न हो। अब कूकर के ढक्कन से रबड़ व सीटी हटाकर कूकर पर लगाएं और करीबन दस मिनट के लिए गर्म होने दें। दस मिनट बाद ढक्कन हटाएं और उस पर इडली ट्रे रखकर ढक्कन लगाएं और लो फ्लेम पर 15 मिनट तक पकने दें।

अब ढक्कन हटाएं और किसी कपड़े की सहायता से इडली स्टैंड को बाहर निकालें। इस स्टेप को करते समय बेहद सतर्कता बरतें क्योंकि इस समय स्टैंड काफी गर्म होता है। अब इसे ठंडा होने दें। आपके आटा बिस्कुट तैयार हैं। बस इसे ठंडा करें और किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें। बाद में चाय के साथ या ऐसे ही खाएं।

नोटः आटा बिस्कुट बनाते समय बेकिंग पाउडर के स्थान पर बेकिंग सोडा या खाने के सोडा का प्रयोग न करें।

हमने इस रेसिपी में मैदा का प्रयोग भी किया है, इससे बिस्कुट काफी लाइट हो जाते हैं। आप चाहें तो इसे स्किप भी कर सकते हैं।

-मिताली जैन