ऐसे बनाएं गाजर का टेस्टी हलवा, ध्यान रखें ये टिप्स

ऐसे बनाएं गाजर का टेस्टी हलवा, ध्यान रखें ये टिप्स

कड़कड़ाती ठंड में गर्म-गर्म चीजें खाने का अपना ही मजा है। ऐसे में गाजर के हलवे की बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आज हम अपने इस लेख में आपको गाजर का हलवा बनाने की आसान विधि बताने वाले है जिसकी मदद से आप घर में ही गाजर का टेस्टी हलवा बना सकते हैं।

सर्दियां शुरू हो गई हैं और इसी के साथ गर्मागर्म चीजें खाने का मौसम भी आ गया है। कड़कड़ाती ठंड में गर्म-गर्म चीजें खाने का अपना ही मजा है। ऐसे में गाजर के हलवे की बात ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। आज हम अपने इस लेख में आपको गाजर का हलवा बनाने की आसान विधि बताने वाले है जिसकी मदद से आप घर में ही गाजर का टेस्टी हलवा बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रेसिपी-

गाजर का हलवा बनाने के लिए आपको इन चीजों की जरूरत पड़ेगी-

500 ग्राम गाजर

1/2 कप घी या मक्खन

3 कप दूध

3/4 कप चीनी

1 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

कद्दूकस किये हुए 10 बादाम

गाजर का हलवा बनाने की विधि-

गाजर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले गाजर को धोकर अच्छे से कद्दूकस कर लें। इसके बाद एक कड़ाही लेकर उसमें घी गर्म करें। घी गर्म हो जाने के बाद इसमें कद्दूकस की हुई गाजर डालें और नरम होने तक भूनें। गाजर के नरम हो जाने के बाद इसमें दूध डालकर मिलाये। अब इसे धीमी गैस पर उबलने दें। जब दूध पूरी तरह से सूख जाए, तो इसमें चीनी, इलायची पाउडर और बादाम डालें। सब डालकर हलवे को मिलाये और जब तक चीनी अच्छी तरह से घुल न जाए तब तक हलवे को हिलाते रहें। चीनी के घुलने के बाद जब हलवे से नमी पूरी तरह से सूख जाए तो गैस बंद कर दें। अब आपका गाजर का हलवा तैयार है। गाजर के हलवे को गर्मा-गर्म सर्व करके इसका लुफ्त उठाये।

गाजर का हलवा बनाने के लिए कुछ टिप्स-

- अगर आप जल्दी से गाजर का हलवा बनाना चाहते है तो कद्दूकस की हुई गाजर को कुकर में डालकर सीटी लगवा सकते हैं।

- गाजर के हलवे को टेस्टी बनाना है तो उसे हमेशा धीमी गैस पर पकाये।

- गाजर के हलवे के लिए अच्छी और रस वाली गाजर ही खरीदे।