बाजार से यीस्ट क्यों लाना, जब घर पर ही बना सकते हैं आप

बाजार से यीस्ट क्यों लाना, जब घर पर ही बना सकते हैं आप

अगर आप घर पर खमीर बना रहे हैं तो केवल मैदा, दही व चीनी जैसी सामान्स सामग्री की मदद से यीस्ट तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कप मैदा, आधा कप दही और दो चम्मच चीनी की जरूरत होगी। यीस्ट बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छान लें।

यीस्ट का इस्तेमाल किचन में कई रेसिपीज में किया जाता है। यह ना केवल बेकिंग में काम आता है, बल्कि अगर आप घर पर नान, या भटूरे आदि बनाते हैं तो भी आटा लगाने के लिए यीस्ट घर पर ही हो, यह जरूरी नहीं है। इस स्थिति में अधिकतर लोग बाजार की तरफ दौड़ते हैं या फिर कुछ स्पेशल बनाने का विचार ही छोड़ देते हैं। हालांकि, अन्य व्यंजनों की तरह यीस्ट या खमीर को घर पर ही तैयार किया जा सकता है। घर पर खमीर बनाना बेहद आसान है, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

मैदा और दही से बनाएं खमीर 

अगर आप घर पर खमीर बना रहे हैं तो केवल मैदा, दही व चीनी जैसी सामान्स सामग्री की मदद से यीस्ट तैयार किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक कप मैदा, आधा कप दही और दो चम्मच चीनी की जरूरत होगी। यीस्ट बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छान लें। अब आप एक कप में गर्म पानी लेकर उसमें चीनी डाल दें ताकि यह अच्छी तरह घुल जाए। अब इस पानी का इस्तेमाल मैदा में करना है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप सारा पानी एकसाथ ना डालें। बल्कि थोड़ा-थोड़ा करके इसे मिक्स करते जाएं। ध्यान रखें कि आपको इसे बहुत अच्छी तरह फेंटना है। इसके बाद आप इसमें थोड़ा दही डालकर उसे भी अच्छी तरह मिक्स करें। अब आप इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में भरकर 24 घंटे के लिए किसी गर्म स्थान पर रख दें। इससे आपका यीस्ट तैयार हो जाएगा। अब आप इस यीस्ट से नान से लेकर भटूरे तक आसानी से बना सकते हैं। 

नोट- 

- अगर खमीर थोड़ा अधिक है तो आप इसे फ्रिज में भी रख सकती हैं। तैयार यीस्ट को 4-5 दिन तक बेहद आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

- आप चाहें तो यीस्ट तैयार करते समय इसमें एक चम्मच शहद को भी मिक्स कर सकते हैं।

- यीस्ट तैयार करते समय पानी ना तो बहुत अधिक गर्म हो और ना ही ठंडा।

मिताली जैन