इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए चुटकियों में इस तरह तैयार करें छाछ

इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए चुटकियों में इस तरह तैयार करें छाछ
Creative Commons licenses

छाछ बनाने में आपको बहुत अधिक समय या मेहनत करने की आवश्कता नहीं है। इसके लिए आप एक जग लें, उसमें दही और पानी डालें। ध्यान रखें कि पानी एकदम ठंडा हो, ताकि आपकी छाछ भी ठंडी−ठंडी बने और इसे पीने का स्वाद कई गुना बढ़ जाए।

जब गर्मियों का मौसम आता है तो हम सभी की पानी की आवश्यकताएं बढ़ जाती है। तपिश भरे दिनों में हमें बार−बार प्यास लगती हैं और हर बार प्यास बुझाने के लिए हम पानी ही नहीं पीते। बल्कि कई तरह की ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। स्मूदी से लेकर नींबू पानी तक कई ड्रिंक्स हमारे तन−मन को तृप्ति का अहसास कराते हैं। इन्हीं ड्रिंक्स में से एक है छाछ। दही और पानी की मदद से तैयार किया जाने वाला यह पेय पदार्थ स्वाद में बेहद ही लाजवाब होता है और साथ ही यह शरीर को भीतर से भी ठंडक प्रदान करता है। वैसे भी गर्मी के मौसम में हर किसी को दही खाने की सलाह दी जाती है तो क्यों ना आप दही से छाछ बनाएं। तो चलिए आज हम आपको छाछ बनाने की आसान विधि के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: चटनी और सब्जी तो खूब खाई होगी, अब ट्राई करें टमाटर की बर्फी, बहुत आसान है रेसिपी

सामग्री-

1 कप दही,

1 कप पानी

1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर 

1/2 छोटा चम्मच चाट मसाला 

1 बड़ा चम्मच कटा हरा धनिया 

4−5 ताजे पुदीने के पत्ते 

स्वादानुसार काला नमक

इसे भी पढ़ें: बच्चों को लंच बॉक्स में बनाकर दें ये टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज़, मिलेगा पूरा पोषण

विधि−

छाछ बनाने में आपको बहुत अधिक समय या मेहनत करने की आवश्कता नहीं है। इसके लिए आप एक जग लें, उसमें दही और पानी डालें। ध्यान रखें कि पानी एकदम ठंडा हो, ताकि आपकी छाछ भी ठंडी−ठंडी बने और इसे पीने का स्वाद कई गुना बढ़ जाए। अब आप इसे मथने के लिए हैंड ब्लेंडर या पारंपरिक 'मथानी' का इस्तेमाल करें। इसे तब तक मथते रहें जब तक आपको एक स्मूद कंसिस्टेंसी न मिल जाए।

अब बारी आती है इसमें मसाले मिक्स करने की। आप दही और पानी के मिश्रण में जीरा पाउडर, चाट मसाला और काला नमक डालें। फिर से इसे कुछ और बार ब्लेंड करें ताकि सभी मसाले अच्छी तरह मिल जाए। आप अपनी पसंद के अनुसार दही व पानी की मात्रा को घटा−बढ़ा सकते हैं। अगर आपको बहुत अधिक ठंडी छाछ पीना पसंद है तो आप इसमें कुछ बर्फ के टुकड़े भी मिला सकते हैं।

आपकी टेस्टी−टेस्टी छाछ तैयार है। अंत में हरे धनिये, पुदीने की पत्तियों से सजाकर ठंडा−ठंडा परोसें।

इस तरह से छाछ बनाकर पीने वालों का कहना है कि इसका स्वाद बेमिसाल होता है। गर्मी के मौसम से इससे बेहतर शायद ही दूसरा कोई पेय पदार्थ हो।

- मिताली जैन