समर वेकेशन में बच्चों के लिए बनाएं चीज़ी पिज्जा कोन

know-the-recipe-of-cheesy-pizza-cone-in-hindi
मिताली जैन । Jun 20, 2019 3:43PM
चीज़ी पिज्जा कोन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड लेकर उसके साइड को काटें। सभी ब्रेड के कोने काटने के बाद बेलन की मदद से उसे हल्का सा बेलें। इससे ब्रेड हल्की चपटी हो जाएगी। इसी तरह सारी ब्रेड को बेलें। अब बारी आती है इन ब्रेड से कोन तैयार करने की।

अभी समर वेकेशन का समय है और ऐसे में बच्चे भरपूर मस्ती करते हैं। बच्चे इन दिनों खेलने में इस कदर बिजी होते हैं कि वह एक जगह टिककर भोजन भी नहीं करते। अगर आप भी बच्चों के लिए कुछ मजेदार बनाना चाहते हैं तो उनके लिए चीज़ी पिज्जा कोन बनाएं। यह खाने में तो लाजवाब है ही, साथ ही बच्चे इसे खेलते−खेलते भी खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चीज़ी पिज्जा कोन बनाने की विधि के बारे में−

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में इस तरह झटपट बनाएं ब्रेड इडली, जानिए क्या है इसकी विधि

सामग्री−

व्हाइट ब्रेड पांच स्लाइस

ऑयल

फिलिंग के लिए

एक टेबलस्पून बेबी कॉर्न

लाल, पीली और हरी शिमलामिर्च बारीक कटी

एक टेबलस्पून पनीर पीसेस में कटा हुआ

एक टेबलस्पून स्वीटकार्न के दाने उबले हुए

एक टेबलस्पून प्याज

आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर

तीन चौथाई चम्मच इटेलियन हर्ब्स

दो टेबलस्पून पिज्जा पास्ता सॉस

नमक स्वादानुसार

चिली फलेक्स

मोज़रेला चीज़

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बनाएं ठंडा−ठंडा चॉकलेट ओट्स बनाना मिल्कशेक

विधि− चीज़ी पिज्जा कोन बनाने के लिए सबसे पहले ब्रेड लेकर उसके साइड को काटें। सभी ब्रेड के कोने काटने के बाद बेलन की मदद से उसे हल्का सा बेलें। इससे ब्रेड हल्की चपटी हो जाएगी। इसी तरह सारी ब्रेड को बेलें। अब बारी आती है इन ब्रेड से कोन तैयार करने की। इसके लिए ब्रेड के कोनों पर हल्का सा पानी लगाएं। अब इसे फोल्ड करके कोन का शेप दें और हाथों से हल्का सा प्रेस करें। पानी के कारण ब्रेड अच्छी तरह चिपक जाएगी। इसी तरह सारी ब्रेड के कोन बनाएं। अब एक बेकिंग ट्रे को ऑयल से हल्का सा ग्रीस करें और उस पर कोन रखें। कोन का शेप खराब न हो, इसके लिए आप एल्युमिनियम के कोन को उस ब्रेड वाले कोन के अंदर रखें। अब 200 डिग्री पर करीबन 15 मिनट के लिए कोन को बेक करें। अब कोन बनकर तैयार है।

इसके बाद बारी आती है फिलिंग तैयार करने की। फिलिंग के लिए पहले एक बाउल में बेबी कार्न, शिमला मिर्च, स्वीटकार्न, प्याज, पनीर, इटेलियन हर्ब्स, रेड चिली फलेक्स, काली मिर्च पाउडर, नमक, पिज्जा पास्ता सॉस और मोजरेला चीज डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। आपकी फिलिंग तैयार है।

इसे भी पढ़ें: गर्मी में बच्चों के लिए बनाएं गोला चुस्की आईसक्रीम

अब एक ब्रेड कोन लेकर उसमें चम्मच की सहायता से फिलिंग डालें और उसके ऊपर मोजरेला चीज़ डालें और बेकिंग ट्रे में रखें। इसी तरह सारे कोन सब्जी से भरकर बेकिंग ट्रे में रखते जाएं। अब इसे 180 डिग्री पर करीबन पांच से दस मिनट के लिए बेक करें। 

आपको चीज़ी पिज्जा कोन बनकर तैयार है। बच्चों को यह टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें। यकीन मानिए, बच्चों को यह बेहद पसंद आएगा।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़