रात की बची रोटी से बनाएं यह स्वादिष्ट रेसिपीज

leftover roti recipes
कंचन सिंह । May 19, 2021 3:48PM
पकौड़े बनाने के लिए रोटी को तोड़कर पानी में भिगोकर रखें। फिर इसे हाथ या चम्मच की मदद से मसल लें। अब इसमें बेसन, हल्दी, नमक, लालमिर्च पाउडर और ज़रूरत के अनुसार पानी मिलाकर पकौड़े जैसा मिश्रण तैयार करें।

कई बार रात की रोटी बच जाने पर समझ नहीं आता कि इसका क्या करें। अब हर दिन तो आप इसे फेंक नहीं सकती और बासी रोटी खाना सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता, तो ऐसे में थोड़ी सी क्रिएटिविटी दिखाकर आप बासी रोटी से एकदम टेस्टी रेसिपीज़ तैयार कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं रात की बची रोटी से बनाई जाने वाली कुछ स्वादिष्ट रेसिपीज़

इसे भी पढ़ें: जरूर बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाना चिक्की

रोटी के पकौड़े

सामग्री

4 रोटी

1 प्याज़- बारीक कटा हुआ

2 आलू- उबले हुए

थोड़ा-सा- हरा धनिया

1 कप- बेसन

1 टीस्पून- लालमिर्च पाउडर

आधा टीस्पून- हल्दी पाउडर

स्वादानुसार- नमक

तलने के लिए तेल

विधि

पकौड़े बनाने के लिए रोटी को तोड़कर पानी में भिगोकर रखें। फिर इसे हाथ या चम्मच की मदद से मसल लें। अब इसमें बेसन, हल्दी, नमक, लालमिर्च पाउडर और ज़रूरत के अनुसार पानी मिलाकर पकौड़े जैसा मिश्रण तैयार करें। इसमें उबला आलू और हरा धनिया मिलाकर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब कड़ाही में तेल गरम करके तैयार मिश्रण से छोटे-छोटे पकौड़े बनाकर सुनहरा होने तक तल लें। गरम-गरम पकौड़े को हरी चटनी के साथ सर्व करें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के अनुसार, पकौड़ों को कुरकुरा बनाने के लिए इसे मध्यम और धीमी आंच पर तलें। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें चुटकीभर हींग भी डाल सकते हैं।

रोटी का उपमा

सामग्री

4 रोटी 

1 प्याज़- बारीक कटा हुआ

1 टमाटर- बारीक कटा हुआ

आधी शिमला मिर्च- बारीक कटी हुई

2 हरी मिर्च- बारीक कटी हुई

1 टेबलस्पून- भूनी हुई मूंगफली

आधा कप- हरी मटर

1 टीस्पून- धनिया पाउडर

आधा टीस्पून- लालमिर्च पाउडर

आधा टीस्पून- राई

थोडे से करीपत्ते

स्वादानुसार नमक

नींबू का रस

आवश्यकतानुसार तेल

हरा धनिया

विधि

रोटी को सबसे पहले छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ लें। अब कड़ाही में तेल गरम करके राई और करीपत्ते का तड़का लगाएं। फिर इसमें प्याज़ और हरी मिर्च डालकर भूनें। प्याज के सुनहरा होने पर टमाटर, शिमला मिर्च और मटर डालकर पकाएं। जब यह नरम हो जाए तो धनिया पाउडर, लालमिर्च पाउडर और मूंगफली डालकर एक मिनट के लिए भूनें। अब रोटी के टुकड़े और नमक डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। नींबू का रस और हरा धनिया डालकर गरम-गरम उपमा सर्व करें।

इसे भी पढ़ें: जब घर पर आएं मेहमान तो कुछ इस तरह बनाएं टेस्टी पालक के कबाब

रोटी की खीर

 

सामग्री

4 रोटियां

4 टेबलस्पून- चीनी

2 टेबलस्पून- मखाना

2 टेबलस्पून- काजू,पिस्ता, बादाम

1 टीस्पून- चिरौंजी दाना

2 हरी इलायची (कूटकर)

1 लीटर- दूध

थोड़ा-सा- केसर

विधि

एक बर्तन में दूध गर्म होने के लिए रखें। इसमें इलायची डाल दें। दूध जब उबलने लगे तो इसमें रोटी के एकदम बारीक टुकड़े कर लें। दूध जब पककर एक तिहाई हो जाए तो इसमें केसर, चीनी, चिरौंजी दाना और ड्राई फ्रूट्स डालकर 5 मिनट पकाएं। फिर इसमें रोटी के टुकड़े और मखाना डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं। खीर तैयार है। इसे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।

नोट- कुकरी एक्सपर्ट्स के अनुसार खीर को बहुत गाढ़ा न करें, इसे थोड़ा पतला ही रखें तभी यह स्वादिष्ट लगती है।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़