बाहर खाने का मन न हो तो घर पर सब्जी के साथ इस तरह बनाएं कुलचा

बाहर खाने का मन न हो तो घर पर सब्जी के साथ इस तरह बनाएं कुलचा
Creative Commons licenses

अमूमन हम सभी बाजार जाकर कुलचा खरीदकर खाते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले कुलचे की क्वालिटी के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में आप घर पर भी कुलचा बनाकर खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुलचा बनाने की रेसिपी।

खाने में हमेशा ही कुछ अलग व टेस्टी खाने का मन करता है और हर दिन रोटियां खाकर बोरियत होती है। हो सकता है कि आप भी अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए कुछ अलग बनाने का प्लॉन कर रही हों, तो ऐसे में आप रोटी की जगह कुलचा बनाकर देखें। अमूमन हम सभी बाजार जाकर कुलचा खरीदकर खाते हैं, लेकिन बाजार में मिलने वाले कुलचे की क्वालिटी के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता। ऐसे में आप घर पर भी कुलचा बनाकर खा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कुलचा बनाने की रेसिपी−

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह बनाएं टेस्टी पालक के कबाब, जानिए इसकी विधि

आवश्यक सामग्री−

2 कप मैदा 

1 चम्मच चीनी

1 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर

एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा

एक चौथाई छोटा चम्मच नमक

2 चम्मच तेल

एक चौथाई कप दही 

पानी (आटा गूंथने के लिए)

4 छोटा चम्मच काले तिल / तिल

कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

2 टेबल स्पून मक्खन (ब्रश करने के लिए)

इसे भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में इस तरह बनाएं स्वादिष्ट वेजिटेबल दलिया

यूं बनाएं कुलचा

कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले आटा तैयार करें। इसके लिए आप एक बड़े कटोरे में मैदा, चीनी, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, नमक और तेल डालें। अब इसे हाथ से मिक्स करें और फिर दही डालें और अच्छी तरह मिलाएँ।

अब आवश्यकतानुसार पानी का इस्तेमाल करते हुए आटा गूंथ लें। पानी को धीरे−धीरे डालकर मिक्स करते जाएं। आप इसे चिकना और नरम आटा गूंथ लें। अब आप आटे को करीबन 2 घंटे के लिए रेस्ट करने दें।

इसके बाद बारी आती है कुलचा तैयार करने की। इसके लिए पहले आप आटे से लोई तोड़ लें और उसे हल्का फलैटन करें।

इसके बाद कुछ काले तिल और हरा धनिया छिड़कें। बेलन की सहायता से धीरे से अंडाकार आकार में बेल लें। कुलचा के ऊपर पानी से ब्रश करें। इसके अलावा, धीरे−धीरे कुलचा को पलटें और गर्म तवे पर रख दें।

अब एक मिनट के बाद तवे को उल्टा पलटें और कुलचे को सीधे आंच पर सुनहरा होने तक और फूलने तक पकाएं। कुलचे को नीचे से धीरे से खुरच कर हटा दें। आपका कुलचा तैयार है। इसके बाद कुछ मक्खन भी ब्रश करें। आप इसे अपनी मनपसंद सब्जी के साथ सर्व करें।

मिताली जैन