यह प्याज का समोसा खाने के बाद सब कुछ भूल जाएंगे आप

यह प्याज का समोसा खाने के बाद सब कुछ भूल जाएंगे आप

मिनी समोसे को हैदराबादी समोसा या ईरानी समोसा भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक कप मैदा, आधा कप आटा, नमक, एक चम्मच तेल डालकर हाथों की मदद से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा−थोड़ा पानी मिक्स करते हुए आटा गूंथ लें।

जब शाम की चाय का मन होता है तो अक्सर समोसे खाने का मन कर ही जाता है। आपने भी कई बार आलू वाले समोसे खाए होंगे। लेकिन आज हम आपको प्याज और अन्य सब्जियों की मदद से ऐसे मिनी समोसे बनाने की विधि बता रहे हैं, जिसे खाने वाला एक बार जरूर चकराएगा। यह मिनी समोसा इतना लाजवाब होता है कि हर कोई आपसे इसकी रेसिपी जानना चाहेगा। तो चलिए आज हम आपको इसे बनाने का तरीका बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: घर पर इस तरह बनाएं पनीर मक्खनी, सब लोग उँगलियां चाटते रह जाएँगे

सामग्री−

एक कप मैदा

आटा आधा कप

नमक

तेल

फिलिंग के लिए

तीन प्याज कटी हुई

एक गाजर बारीक कटी हुई

आधा कप पत्तागोभी बारीक कटी हुई

दो बारीक कटी हरी मिर्च

आधा कप बारीक कटा धनिया

कड़ीपत्ता

नमक

एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर

एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर

एक चम्मच धनिया पाउडर

आधा चम्मच जीरा

आधा चम्मच गरम मसाला

आधा चम्मच किचन किंग मसाला

चार से पांच बड़े चम्मच पोहा

मैदा पेस्ट बनाने के लिए

दो बड़े चम्मच मैदा

आधा चम्मच पानी

तेल तलने के लिए

इसे भी पढ़ें: आसान तरीके से घर पर इस तरह मिनटों में बनाएं फ्रूट पेस्ट्री

विधि− इस मिनी समोसे को हैदराबादी समोसा या ईरानी समोसा भी कहा जाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में एक कप मैदा, आधा कप आटा, नमक, एक चम्मच तेल डालकर हाथों की मदद से मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा−थोड़ा पानी मिक्स करते हुए आटा गूंथ लें। अब इसे ढककर आधे घंटे के लिए रख दें। आधे घंटे के बाद इसकी दस लोई बना लें और फिर इसे बेलें। फिर दूसरा बेलें। अब बेली हुई रोटी के उपर हाथों की मदद से तेल फैलाएं। अब इस पर थोड़ा मैदा छिड़कें। अब इसके उपर दूसरी रोटी रखें और इसे फिर से पतला बेलें। 

अब एक तवा गर्म करें और फिर तैयार रोटी को एक तरफ से सेकें। जब यह हल्का सिक जाए तो दूसरी तरफ से सेंके। अब इसे प्लेट में निकालें और दोनों रोटी को अलग करें। इसी तरह सारी समोसा पट्टी बनाएं। अब पहले इसके कोने काटे और फिर इसे बीच में से काटें। 

अब बारी आती है इसकी फिलिंग तैयार करने की। इसके लिए एक बाउल में प्याज, गाजर, पत्तोगोभी, हरी मिर्च, धनिया, कड़ीपत्ता, नमक, लाल मिर्च, हल्दी, धनिया, जीरा, गरम मसाला, किचन किंग मसाला डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इसमें पोहा डालकर दस मिनट के लिए रख दें।

इसे भी पढ़ें: घर पर ही बनाएं स्वादिष्ट ढाबा स्टाइल कढ़ी पकौड़ा

अब एक समोसा पट्टी लेकर एक बार फोल्ड करें और फिर दोबारा फोल्ड करके उसमें फिलिंग डालें। इसके बाद इसे कवर करें और मैदे का पेस्ट कोनों पर लगाकर इसे सील करें। मैदा पेस्ट बनाने के लिए आप दो चम्मच मैदा में आधा चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसी तरह सारे मिनी समोसा बनाएं।

अब एक कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। जब यह मीडियम गर्म हो जाए तो इसमें तैयार समोसे डालकर तलें। अब इसे प्लेट में निकालें। आपके ईरानी समोसे बनकर तैयार है। बस इसे गरमागरम चाय के साथ सर्व करें।

मिताली जैन