सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में छूमंतर होगी रूसी

सर्दियों में बढ़ गई है डैंड्रफ की समस्या तो आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय, मिनटों में छूमंतर होगी रूसी

सर्दियों के मौसम में स्कैल्प रूखी होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होता है। इससे बालों के झड़ने और टूटने की समस्या भी होने लगती है। वैसे तो बाजार में कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल से बालों को लंबे समय में नुकसान होता है।

सर्दियों के मौसम में बालों में रूसी होना एक आम समस्या है। आजकल बढ़ते प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल और ज्यादा केमिकल के इस्तेमाल से भी बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ गई है। सर्दियों के मौसम में स्कैल्प रूखी होने की वजह से डैंड्रफ जल्दी होता है। इससे बालों के झड़ने और टूटने की समस्या भी होने लगती है। वैसे तो बाजार में कई एंटी-डैंड्रफ शैंपू मौजूद हैं लेकिन इनमें मौजूद केमिकल से बालों को लंबे समय में नुकसान होता है। ऐसे में आप घर पर ही कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं-

इसे भी पढ़ें: किचन से बाहर भी कई तरीकों से काम आ सकता है सिरका

नारियल तेल और नींबू 

अगर आप बालों में डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल के तेल में नींबू का रस मिलाकर लगाएं। नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे डैंड्रफ दूर हो जाता है। इसके लिए नारियल तेल को हल्का गर्म कर लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों की स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें और करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से बाल धो लें।

दही 

डैंड्रफ दूर करने के लिए आप दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह डैंड्रफ को दूर करने के साथ ही बालों को मॉइश्चराइज करने का काम भी करता है। इसके लिए एक कप खट्टा दही अपने बालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें।

मेथी के दाने 

डैंड्रफ दूर करने के लिए मेथी के दानों का इस्तेमाल भी एक कारगर घरेलू नुस्खा है। इसके लिए मेथी के दानों को भिगोकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।


एलोवेरा जेल 

डैंड्रफ दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। इसके लिए आप ताजा एलोवेरा जेल ले सकते हैं या मार्केट से एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं। इसे अपने स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। फिर कुछ देर बाद बालों को धो लें।

इसे भी पढ़ें: सब्जी या दाल में नमक हो गया है ज्यादा तो स्वाद ठीक करने के लिए आजमाएं ये 5 आसान हैक्स

ऑलिव ऑयल और हल्दी 

डैंड्रफ दूर करने के लिए आप जैतून के तेल में हल्दी मिलाकर बालों में लगा सकते हैं। इसके लिए जैतून के तेल में हल्दी मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। करीब 2 घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

- प्रिया मिश्रा