भारत में स्थित हैं यह प्रसिद्ध शनि मंदिर, दूर-दूर से दर्शन करने आते हैं लोग

shani temples
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Nov 21, 2022 4:19PM
शनि शिंगणापुर अहमदनगर के नेवासा तालुका का एक गाँव है और भारत में शनि देव के सबसे लोकप्रिय मंदिर के लिए जाना जाता है। शनि देव का तीर्थ एक खुले मंच पर साढ़े पांच फीट लंबी काली चट्टान है, यह शनैश्वर की एक स्वयंभू प्रतिमा है।

भगवान शनि देव हिंदू पौराणिक कथाओं में सबसे लोकप्रिय देवताओं में से एक हैं। शनि देव को छायापुत्र के नाम से भी जाना जाता है। वे सूर्य और छाया के पुत्र हैं और यम के भाई और न्याय के देवता हैं। कहा जाता है कि शनिदेव सभी को उनके विचार, वाणी और कर्म के आधार पर फल देते हैं। देशभर में लोग भगवान शनिदेव का पूजन करते हैं और कई प्रसिद्ध मंदिर भी हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको भारत में स्थित शनिदेव के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बता रहे हैं-

शनि शिंगणापुर, महाराष्ट्र

शनि शिंगणापुर अहमदनगर के नेवासा तालुका का एक गाँव है और भारत में शनि देव के सबसे लोकप्रिय मंदिर के लिए जाना जाता है। शनि देव का तीर्थ एक खुले मंच पर साढ़े पांच फीट लंबी काली चट्टान है, यह शनैश्वर की एक स्वयंभू प्रतिमा है।

शनि धाम मंदिर, दिल्ली

दिल्ली में छतरपुर रोड पर स्थित शनि धाम मंदिर भगवान शनि के भक्तों के लिए एक प्रमुख आकर्षण है। मंदिर में प्रमुख देवता के रूप में शनि देव की प्राकृतिक चट्टान की मूर्ति है और भगवान शनि की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति भी है।

इसे भी पढ़ें: घर में गणपति की प्रतिमा स्थापित करने से पहले जान लें यह नियम

थिरुनल्लर, तमिलनाडु

थिरुनल्लर, कराईकल, पुडुचेरी में एक छोटा सा शहर है। यह भगवान शनि को समर्पित अपने मंदिर, तिरुनल्लार सनिस्वरन मंदिर के लिए जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में पूजा करने के बाद राजा नल को शनि के प्रभाव से होने वाले रोग से मुक्ति मिली थी। तब से इस स्थान को नाला तीर्थम कहा जाता है। दुनिया भर से भक्त यहां स्नान करने आते हैं और पिछले कर्मों के कारण होने वाली किसी भी समस्या या बीमारी से छुटकारा पाते हैं।

शनिचरा, मध्य प्रदेश

भगवान शनि को समर्पित एक और श्रद्धेय मंदिर, शनिचर मंदिर दुनिया भर से भक्तों द्वारा देखा जाता है। किंवदंती के अनुसार, जब भगवान शनि को भगवान हनुमान ने लंका से फेंका था, तो वे इस स्थान पर गिरे। लोगों का मानना है कि यहां शनि पर्वत की परिक्रमा करने से उन्हें भगवान शनि देव के श्राप से मुक्ति मिल सकती है।

येरदानूर शनि मंदिर, तेलंगाना

येरदानूर शनि मंदिर तेलंगाना के मेडक जिले के एक छोटे से गांव में स्थित है। मंदिर परिसर में येरदानूर में भगवान शनि देव की 20 फीट की सबसे बड़ी मूर्ति है।

बन्नंजे श्री शनि क्षेत्र, कर्नाटक

बन्नंजे का श्री शनि क्षेत्र उडुपी में भगवान शनि का प्रसिद्ध मंदिर है, मंदिर परिसर में भगवान शनि की 23 फीट ऊंची मूर्ति भी है।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़