गर्मियों में बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए लगाएं यह 5 हेयर मास्क

गर्मियों में बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए लगाएं यह 5 हेयर मास्क

पुराने जमाने में महिलाओं चावल के पानी से बालों को धोती थी, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। आप चाहें तो चावल के पानी या मांड से भी बाल धो सकती हैं, इससे बालों की गंदगी पूरी तरह निकल जाती है।

गर्मी के मौसम में पसीने के कारण बाल बहुत जल्दी चिपचिपे हो जाते हैं और बालों से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में बालों की नियमित सफाई तो ज़रूरी है ही साथ ही इन्हें सही पोषण देने के लिए हेयर मास्क लगाना भी ज़रूरी है। आप घर पर ही आसानी से कुछ हेयर मास्क बना सकती हैं और इनके इस्तेमाल से गर्मियों के मौसम में भी आपके बाल बिल्कुल स्वस्थ और चमकदार बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: क्या बालों का झड़ना और गंजेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा? बस 1 घंटा लगाएं यह हेयर पैक!

पुदीना हेयर मास्क

पुदीना मुंह की दुर्गंध दूर करने में मदद करता है। इसी तरह पुदीने के इस्तेमाल से आप बालों से आ रही बदबू से भी छुटकारा पा सकती हैं। एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर पुदीने में मिन्थॉल होता है जो दुर्गंध दूर करने में मदद करता है। पुदीने का हेयर मास्क बनाने के लिए 100 ग्राम पुदीने में 4-5 कपूर की गोली, एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। ध्यान रहे पानी ज़्यादा न डालें, वरना पैक लगाने में दिक्कत होगी। तैयार हेयर मास्क को बालों पर लगाकर कुछ देर के लिए रखें फिर पानी और शैंपू से धो लें। आपको ताजगी का एहसास होगा।

दही और अंडा मास्क

अंडा बेहतरीन कंडिशनर का काम करता है और बालों को मजबूत भी बनाता है। दही भी बालों की नमी बनाए रखने में मदद करता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक अंडे को तोड़कर अच्छी तरह फेंटे, जब इसमें झाग बन जाए तो अंडे में 6 चम्मच दही और 2 चम्मच शहद डालकर मिलाएं। तैयार मास्क को बालों पर लगाकर 20-25 मिनट रहने दें। फिर पानी और शैंपू से धो लें, बाल मुलायम और चमकदार बनेंगे।

इसे भी पढ़ें: रात को बाल धोने से हो सकती है हेयर फॉल की समस्या

चावल के पानी का मास्क

पुराने जमाने में महिलाओं चावल के पानी से बालों को धोती थी, क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो बालों को पोषण देते हैं। आप चाहें तो चावल के पानी या मांड से भी बाल धो सकती हैं, इससे बालों की गंदगी पूरी तरह निकल जाती है। या फिर चावल के पानी में पिसा हुआ आंवला, शिकाकाई या संतरे के छिलके का पावउडर मिलाकर मास्क तैयार करें और इसे बालों में लगाएं। चावल का पानी बेहतरीन कंडिशनर भी माना जाता है।

दूध और केले का मास्‍क

प्रोटीन से भरपूर दूध बालों को घना और मुलायम बनाने में मदद करता है। दूध का मास्क बनाने के लिए एक कप दूध में कुछ बूंद ऑलिव ऑयल और थोड़ा सा शहद की मिलाएं। इसमें एक पके केले को अच्छी तरह मसलकर मिक्स करें। तैयार मास्क को बालों में लगाकर कुछ देर के लिए रखें, फिर शैंपू से बाल धो लें।

अंडा और बियर मास्क

इस बनाने के लिए एक अंडे की ज़र्दी, एक चम्मच बियर, एक चम्मच कैस्टर ऑयल और एक चम्मच शहद को अच्छी तरह मिक्स करके हेयर मास्क तैयार करें। इस मास्क को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। फिर प्लास्टिक के शावर कैप से ढंक लें या सिर पर तौलिया लपेट लें। आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी और शैंपू से धो लें।

- कंचन सिंह