क्या बालों का झड़ना और गंजेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा? बस 1 घंटा लगाएं यह हेयर पैक!

क्या बालों का झड़ना और गंजेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा? बस 1 घंटा लगाएं यह हेयर पैक!

मेथी और जैतून तेल हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो टेबलस्पून मेथी के दाने लेकर पीसना होगा और फिर इस तरह से इसका पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा। इस बने हुए पाउडर को एक कटोरी में डाल दें और इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिला दें।

खूबसूरत दिखने के लिए सिर्फ चेहरे पर निखार होना काफी नहीं होता है, काले और चमकादार बाल होना भी जरूरी है। लंबे और घने बाल किसी को भी अपनी और आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन इन बालों को हेल्‍दी और सुंदर बनाए रखने के लिए उनका ख्‍याल भी खूब रखना पड़ता है। जिस तरह से आप अपने त्वचा की देखभाल करते हैं ठीक वैसे ही अपने बालों का भी ध्यान रखना चाहिए, ऐसा इसलिए क्‍योंकि 30 वर्ष की उम्र के बाद बालों का विकास होना भी कम होने लगता है और वो पतले होने शुरू हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: खून साफ करने वाला करेला आपकी स्किन को भी बनाता है बेदाग, जानिए कैसे?

हालांकि, बाजारों में कई तरह के लोशन, तेल, क्रीम, शैम्पू और पैक आदि मिलते हैं जिनकी कंपनी बालों को झड़ने से रोकने का दावा करती हैं, लेकिन इससे आपके बालों को कितना फायदा होगा इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। ऐसे में घरेलू उपायों को ज्यादा अच्छा माना जाता है और इससे किसी तरह के साइड इफेक्ट होने का खतरा भी नहीं होता है। वहीं, आज हम आपको मैथी से बने दो हेयर पैक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपके बाल बढ़ने लगेंगे और वो सफेद होने से भी बचे रहेंगे, आइए जानते हैं...

मेथी और जैतून तेल हेयर मास्‍क

मेथी और जैतून तेल हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले दो टेबलस्पून मेथी के दाने लेकर पीसना होगा और फिर इस तरह से इसका पाउडर बनकर तैयार हो जाएगा। इस बने हुए पाउडर को एक कटोरी में डाल दें और इसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिला दें। इसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने स्कैल्प और बालों पर लगा लें। 10 मिनट के लिए सूखने छोड़ने के बाद इसे गर्म पानी से धो लें। इसके बाद अपने हेयर में माइल्‍ड शैंपू का इस्तेमाल करें। इस तरह से नियमित रूप में इस्तेमाल करने से अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: ज्यादा देर तक फेसमास्क लगाए रखने से बिगड़ सकती है खूबसूरती

पैक लगाने से ऐसे मिल सकते हैं अच्‍छे बाल

नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करना बेहद अच्छा रहता है, इससे बाल कोमल और स्वस्थ्य बने रहते हैं। इसके अलावा ये पैक बालों की चमक को भी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। बता दें कि मेथी में प्रोटीन, लेसिथिन और निकोटिनिक एसिड मौजूद होता है, जिसकी मदद से बाल मजबूत बने रहते हैं। वहीं, जैतून के तेल में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होता है, जिसकी मदद से प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बाल बचते है और ये एक नेचुरल कंडीशनर भी है।

मेथी और दही से बनाएं हेयर मास्‍क

मेथी और दही से हेयर मास्‍क बनाने के लिए आपको एक कटोरी में एक 1 बड़ा चम्‍मच मेथी पाउडर, 5 से 6 बड़े चम्मच दही और 1 से 2 बड़े चम्मच जैतून या आर्गन का तेल मिला दें। अगर आपके बालों की लंबाई ज्यादा है और ये ज्यादा घने हैं तो हेयर मास्क को बनाने में दही और तेल की मात्रा बढ़ा लें। इन सबको अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को 2 से 3 घंटे के लिए ढंककर छोड़ दें। इसके बाद इस मास्क को अपने सिर पर 20 से 30 मिनट तक के लिए लगाकर छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: अपनी त्वचा के साथ भूलकर भी न करें ऐसी बड़ी लापरवाही, रात में जरूर करें ये काम

हेयर मास्‍क लागने का फायदा

वसा युक्त दही से बने हेयर मास्क का इस्तेमाल करने से आपके बालों में प्रोटीन पहुंचाता है। इससे आपके बाल मजबूत बने रहते हैं। इतना ही नहीं, आपके बाल काफी स्मूथ भी होने के साथ चमकदार हो जाते हैं।

- सिमरन सिंह