केवल डायबिटीज ही नहीं, बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है जामुन, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका

केवल डायबिटीज ही नहीं, बालों और स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है जामुन, बस जान लें इस्तेमाल का तरीका
google creative common

जामुन में एंटी-बैक्टीरियल, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जामुन की गुठली का पाउडर आप कई तरीकों से अपनी त्वचा और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

जामुन का फल डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जामुन न केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जामुन में एंटी-बैक्टीरियल, एस्ट्रिंजेंट और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद हैं। जामुन की गुठली का पाउडर आप कई तरीकों से अपनी त्वचा और बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप जामुन की गुठली को सुखाकर इसका पाउडर बना सकते हैं या बाजार से रेडीमेड जामुन की गुठली का पाउडर खरीद सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि जामुन किस तरह त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है और आप कैसे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं -   

इसे भी पढ़ें: मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें पुदीने का इस्तेमाल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

मुंहासों के लिए 

कई लोगों को चेहरे पर मुहाँसों की समस्या होती है। खासतौर पर गर्मियों में यह समस्या बढ़ जाती है। मुहाँसों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।जामुन में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे चेहरे पर बैक्टेरिया को पनपने से रोकने और मुंहासों को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए एक चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर लें और इसमें दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसके अलावा आप 1 चम्मच जामुन की गुठली पाउडर, 1 चम्मच संतरे का पाउडर और 1 चम्मच मसूर दाल का पाउडर लें। अब इसमें गुलाबजल और कुछ बूँदें बादाम के तेल की मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। ऐसा करने से आपकी मुहांसों की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी। 

दाग-धब्बों के लिए 

चेहरे के डार्क स्पॉट्स को कम करने के लिए भी आप जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते  हैं जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप 2 चम्मच बेसन में 1 चम्मच जामुन की गुठली का पाउडर, गुलाबजल और कुछ बूँदें बादाम के तेल की मिलकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इस फेसपैक के इस्तेमाल से आपके चेहरे पर डार्क स्पॉट्स कम होंगे और आपको बेदाग त्वचा मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: अगर आपके बाल भी पतले हैं तो भूलकर भी यह गलतियां न करें

ऑयली स्किन के लिए 

ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए भी जामुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। जामुन में एस्ट्रिंजेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन को कंट्रोल करने में मिलती है। इसके लिए आप 2 चम्मच जामुन फल के गूदे में 1 चम्मच चावल का आटा और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। इस पेस्ट के नियमित इस्तेमाल से आपको ऑयली स्किन में फर्क नज़र आने लगेगा। 

मजबूत और चमकदार बालों के लिए 

जामुन ना केवल त्वचा बल्कि बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जामुन में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जिससे बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद मिलती है। जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो कोलेजन के उत्पादन में करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और बाल मजबूत बनते हैं। जामुन का हेयर पैक बनाने के लिए मेहँदी में जामुन की गुठली का पाउडर और दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। अब इस हेयरपैक को अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं। इस हेयर पैक को अपने बालों में लगाकर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। इस हेयरपैक के इस्तेमाल से आपको रूखे और बेजान बालों से छुटकारा मिलेगा। जामुन का हेयरपैक लगाने से बालों में रूसी की समस्या भी खत्म होती है और बाल मजबूत और चमकदार बनते हैं।

- प्रिया मिश्रा