बार−बार क्यों टूटते हैं महिलाओं के लम्बे नाखून, बचाने के लिए करें यह उपाय

बार−बार क्यों टूटते हैं महिलाओं के लम्बे नाखून, बचाने के लिए करें यह उपाय

नाखूनों की मालिश करने से उनमें मजबूती आती है। इस उपाय को अपनाने के लिए आप ग्लिसरीन से करीबन पांच मिनट तक अपने नाखूनों की मालिश करें। उसके बाद इसे करीबन दस से पन्द्रह मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से हाथों को वॉश करें।

आज के समय में महिलाओं को लम्बे नाखून रखना काफी पसंद होता है क्योंकि लंबे नाखूनों पर नेल आर्ट के जरिए वह न सिर्फ अपने नाखून बल्कि हाथों की खूबसूरती में भी चार−चांद लगाती है। लेकिन ऐसी भी कुछ महिलाएं हैं, जो चाहकर भी लंबे नाखून नहीं रख पाती क्योंकि उनके नाखून कमजोर होने के कारण बार−बार टूटते हैं। अगर आप भी इसी समस्या के कारण परेशान रहती हैं तो चलिए आज हम नाखूनों को मजबूती देने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: मेथीदाने का करें इस तरह इस्तेमाल, निखर उठेगा आपका चेहरा

करें मालिश

नाखूनों की मालिश करने से उनमें मजबूती आती है। इस उपाय को अपनाने के लिए आप ग्लिसरीन से करीबन पांच मिनट तक अपने नाखूनों की मालिश करें। उसके बाद इसे करीबन दस से पन्द्रह मिनट के लिए यूं ही छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से हाथों को वॉश करें। अगर आप प्रतिदिन इस उपाय को अपनाते हैं तो कुछ ही दिनों में नाखूनों का टूटना बंद हो जाता है। वैसे मालिश करने के लिए आप विटामिन ई ऑयल या नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।


जैतून का तेल

जैतून का तेल भी नाखूनों को मजबूती प्रदान करता है। इसके लिए एक कटोरी में जैतून का तेल लें और करीबन पन्द्रह मिनट के लिए अपने नाखूनों को इसमें डुबोकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से हाथों को धो लें। इस उपाय को प्रतिदिन अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: त्वचा पर झुर्रियों को कम करने में बड़ा मददगार होता है केला

नींबू का रस

नींबू का रस भी कमजोर नाखून की समस्या को दूर करता है। इसके लिए एक कटोरी में नींबू का रस निकालें और फिर इस रस से नाखूनों की मसाज करें। अब पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से इसे साफ करें। आप एक दिन छोड़कर इस उपाय को अपना सकते हैं। 

इसका भी रखें ध्यान

नाखूनों को प्राकृतिक रूप से मजबूत बनाने के लिए कुछ बातों पर विशेष रूप से ध्यान देना आवश्यक है। मसलन, पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। शरीर में पानी की कमी होने पर प्राकृतिक नमी खो जाती है, जिससे नाखून कमजोर होकर टूटने लग जाते हैं। पानी के साथ−साथ पौष्टिक आहार पर भी फोकस करें।

इसे भी पढ़ें: सर्दी के मौसम में फटी हुई एड़ियों का इस तरह करें इलाज

महिलाओं के हाथ घर के काम के दौरान काफी देर तक पानी के संपर्क में रहते हैं, जिससे नाखून कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप पानी का काम करते समय ग्लव्स पहनकर रखें। 

अपने नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए आप कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती होंगी लेकिन इसके चयन में बेहद सावधानी बरतनी चाहिए। कुछ प्रॉडक्ट्स में बेहद हार्श केमिकल्स होते हैं जो नाखूनों को कमजोर बनाते हैं और वह टूटने लगते हैं।

मिताली जैन