यदि सर्दियों में सिर धोने से बचना चाहते हैं तो इस्तेमाल करें ड्राई शैम्पू

dry-shampoo-in-winter
कंचन सिंह । Jan 11, 2020 5:38PM
ड्राई शैम्पू को इस्तेमाल का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है, वरना इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है। इसके इस्तेमाल से पहले बालों को करीब 2-2 इंच के सेक्‍शन में बांट लें। इसके बाद ड्राइ शैम्प को अपने बालों पर स्प्रे करें।

सर्दियों के मौसम में रोज़ाना हेयर वॉश बहुत मुश्किल का है। नहाने के लिए तो आप गरम पानी का इस्तेमाल कर लेते हैं, लेकिन बालों के लिए गर्म पानी नुकसानदायक होता है और ठंडे पानी से बाल धोने की हिम्मत नहीं होती, ऐसे में कई दिनों तक बाल नहीं धोने से वह गंदे होने के साथ ही डैंड्रफ की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें।

शाम को आपको पार्टी में जाना है और बाल चिपचिपे हो गए हैं जिसकी वजह से आप कोई हेयरस्टाइल नहीं कर पा रहीं, तो घबराने की ज़रूरत नहीं है, बस ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करिए और कुछ ही देर में आपके बाल साफ और चमकदार हो जाएंगे, बिल्कुल वैसे ही जैसा हेयरवॉश के बाद होता है।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं बाल क्यों झड़ते हैं, इन उपायों के जरिए रोकें

क्या है ड्राई शैम्पू?

यह पाउडर और स्प्रे फॉर्म में मिलता है और किसी भी आम शैंपू की तरह आपके बालों से गंदगी और अतिरिक्त ऑयल को निकालकर उसे साफ और शिल्की बनाता है। यह नॉर्मल हेयर वॉश से बहुत आसान है, क्योंकि इसमें आपको बाल गीले करने की ज़रूरत नहीं होती, बस ड्राई शैम्पू स्प्रे किया और कुछ ही देर में आपके बाल बिल्कुल रेडी हो जाएंगे पार्टी के लिए। हालांकि इसका फायदा तभी होगा जब आप इसे सही तरीके से लगाएंगी।


इस्तेमाल का सही तरीका

ड्राई शैम्पू को इस्तेमाल का सही तरीका पता होना बेहद ज़रूरी है, वरना इससे स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है। इसके इस्तेमाल से पहले बालों को करीब 2-2 इंच के सेक्‍शन में बांट लें। इसके बाद ड्राइ शैम्प को अपने बालों पर स्प्रे करें। स्प्रे करते समय ध्यान रखें कि ये आपके बालों से कम से कम 6 इंच दूर होना चाहिए और इसका इस्तेमाल बालों के सिरे से छोर तक करें। 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें यदि बाल लंबे है तो अधिक समय तक छोड़ें। उसके बाद जहां आपने सबसे पहले शैम्पू लगाया था, वहां अपनी उंगलियों से मसाज करें। यदि आपने अपने बालों में अधिक शैम्पू लगा लिया है तो मोटे दांत वाले ब्रश से कंघी करें इससे शैम्पू अच्छी तरह पूरे बाल में मिक्स हो जाएगा और अतिरिक्त शैंपू निकल जाएगा। ध्यान रहे कि इसका बहुत अधिक इस्तेमाल न करें वरना डैंड्रफ की समस्या तो होगी ही, स्कैल्प को भी नुकसान पहुंच सकता है।

इसे भी पढ़ें: आईब्रो को बनाना है घना तो करें इन तेलों का इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान

- कर्ली बालों पर सावधानीपूर्वक स्प्रे करें और मसाज भी आराम से करें।

- हमेशा अच्छे ब्रांड का ही शैम्पू इस्तेमाल करें, वरना खुजली और इरिटेशन हो सकता है।

- ड्राई शैंपू का कभी-कभार ही इस्तेमाल करें, इसे आदत में शामिल न करें, क्योंकि अधिक इस्तेमाल स्कैल्प के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

- यदि इरिटेशन और खुजली की समस्या है तो ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल न करें।

- गीले बालों पर ड्राई शैम्पू न लगाएं, इससे बाल उलझ सकते हैं।

- ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से पहले आपको अपने बालों का टेक्सचर और टाइप पता होना चाहिए।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़