• यास्मीन कराचीवाला ने बताए सनस्क्रीन लगाने के यह जरूरी रूल्स, आप भी जानिए

मिताली जैन Sep 14, 2021 16:26

आजकल कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जैसे मॉइश्चराइजर आदि में एसपीएफ शामिल होता है, जिसके कारण महिलाएं अलग से सनस्क्रीन अप्लाई करना जरूरी नहीं समझतीं। लेकिन आपको अलग से स्किन पर सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए।

यह तो हम सभी को पता है कि सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन को बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना बेहद आवश्यक है। हालांकि, अधिकतर मामलों में लोगों को यह पता ही नहीं होता कि सनस्क्रीन में कितना एसपीएफ होना चाहिए या फिर सनस्क्रीन को कितना अमाउंट में स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। साथ ही इसे किस तरह से सही तरह से स्किन पर लगाना चाहिए। ऐसे कई सवाल होते हैं, जिनके जवाब लोगों को मालूम ही नहीं होते। लेकिन हाल ही में यास्मीन कराचीवाला ने सनस्क्रीन लगाने के कुछ रूल्स के बारे में अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। उन्होंने डॉ जयश्री शरद से चर्चा करते हुए सभी जरूरी बातों के बारे में बताया है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

इसे भी पढ़ें: त्वचा की तमाम समस्याओं को दूर करता है कैस्टर ऑयल, ऐसे करें इस्तेमाल

कितना हो एसपीएफ

आजकल कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जैसे मॉइश्चराइजर आदि में एसपीएफ शामिल होता है, जिसके कारण महिलाएं अलग से सनस्क्रीन अप्लाई करना जरूरी नहीं समझतीं। लेकिन आपको अलग से स्किन पर सनस्क्रीन अवश्य लगाना चाहिए। डॉ जयश्री बताती हैं कि आपके सनस्क्रीन में कम से कम 30 एसपीएफ अवश्य होना चाहिए। 

सनस्क्रीन की मात्रा

अब सवाल यह उठता है कि जब आप सनस्क्रीन अप्लाई कर रही हैं तो उसे कितनी मात्रा में इस्तेमाल करना चाहिए। अमूमन महिलाएं सिर्फ अपनी एक फिंगर पर सनस्क्रीन लेती है और उसे अपनी स्किन पर अप्लाई करती हैं। लेकिन आपको कम से कम दो उंगली जितना सनस्क्रीन अवश्य लेना चाहिए। आप चाहें तो सही मात्रा के लिए दो उंगली में सनस्क्रीन लगाएं और फिर उसे स्किन पर अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: किचन में मौजूद इन चीजों से मिनटों में दूर करें कोहनी का कालापन

जानिए लगाने का तरीका

सनस्क्रीन को सही तरह से लगाना भी उतना ही जरूरी है। इसके लिए आप जब अपनी उंगली पर सनस्क्रीन ले लें तो उसके बाद उसे अपने दोनों गालों, नेक व माथे पर इसे लगाएं और बेहद हल्के हाथों से स्किन की मसाज करें। ताकि आपके फेस पर सनस्क्रीन अच्छी तरह लग जाए। इसके बाद आप कम से कम दस मिनट तक इंतजार करें, ताकि सनस्क्रीन आपकी स्किन में अब्जार्ब हो सके और इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिले। आपको चाहे बाहर जाना हो या फिर मेकअप अप्लाई करना हो, कम से कम दस मिनट का इंतजार अवश्य करें।

- मिताली जैन