चेहरे पर लगाने के बजाय खाएं ये 5 चीज़ें, मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

foods for glowing skin
त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। खाने की ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल हम चेहरे पर लगाने के लिए करते हैं। अगर इन्हें चेहरे पर लगाने से इतना फायदा होता है तो इनका सेवन हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होगा।

खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाना हर किसी की ख्वाहिश होती है। ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लड़कियां तरह-तरह की क्रीमों और ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। इसके अलावा हम अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए घरेलू नुस्खों और फेस पैक और मास्क का भी इस्तेमाल करते हैं। दमकती त्वचा के लिए हम चेहरे पर कभी नींबू तो कभी एलोवेरा जेल, ना जाने क्या क्या लगाते हैं। लेकिन त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के साथ-साथ हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी है। खाने की ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं जिनका इस्तेमाल हम चेहरे पर लगाने के लिए करते हैं। ज़रा सोचिए कि अगर इन्हें चेहरे पर लगाने से इतना फायदा होता है तो इनका सेवन हमारी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद होगा। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि ग्लोइंग स्किन के लिए आपको किन चीज़ों को अपने चेहरे पर लगाने के बजाय खाना चाहिए -

इसे भी पढ़ें: बालों से आती है अजीब सी बदबू? इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं इस समस्या से छुटकारा

नींबू

चेहरे का कालापन और टैनिंग दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल आपने फेसपैक में जरूर किया होगा। चेहरे पर नींबू नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है और चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स को हटा कर चेहरे को साफ और ग्लोइंग बनाता है। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा को अंदर से भी स्वस्थ बनाना चाहते हैं तो नींबू को चेहरे पर लगाने के साथ-साथ इसका सेवन भी जरूर करें। नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी और फास्फोरस की भरपूर मात्रा होती है। नींबू शरीर में जमा टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है जिससे हमारी त्वचा अंदर से स्वस्थ और चमकदार बनती है। आप रोजाना खाली पेट सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पी सकते हैं। आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं।


एलोवेरा

एलोवेरा को हम जेल के तौर पर अपने चेहरे पर लगाते हैं। यह कील-मुहाँसे, झुर्रियों और सनबर्न जैसी स्किन की तमाम परेशानियों में बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर एलोवेरा लगाने से भी ज़्यादा फायदेमंद होता है एलोवेरा जूस का सेवन करना। एलोवेरा में विटामिन ए, बी, सी और ई और फोलिक एसिड होता है जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से एलोवेरा जूस का सेवन करने से स्किन नेचुरली ग्लोइंग बनती है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ रंगत निखारने के ही नहीं बल्कि इन कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं टेलकम पाउडर, जानें आसान ब्यूटी टिप्स

खीरा

गर्मियों के मौसम में हम अक्सर अपने चेहरे पर खीरा घिसकर लगाते हैं या आँखों के ऊपर खीरा काट कर सकते हैं। इससे हमारी त्वचा को तुरंत ठंडक मिलती है और चेहरा फ्रेश और ग्लोइंग नज़र आता है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी त्वचा नेचुरली खूबसूरत और ग्लोइंग बनी रहे तो अपनी डाइट में खीरा अवश्य शामिल करें। खीरे में बहुत से विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही खीरे में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो हमारे त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है। जब हमारी त्वचा अच्छी तरह हाइड्रेटेड होती है तो चेहरे पर ग्लो अपने आप ही आ जाता है।

एवाकैडो

एवाकैडो में मॉइस्चराइजिंग गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स और क्रीम में होता है। खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एवाकैडो का इस्तेमाल आपने फेस मास्क के तौर पर भी किया होगा। चेहरे पर एवाकैडो लगाने के साथ-साथ इसका सेवन भी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें ल्यूटीन और बीटा कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में एवाकैडो को जरूर शामिल करें।


जैतून

यह तो आप जानते ही होंगे कि जैतून का तेल हमारे बालों और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। चेहरे पर जैतून के इस्तेमाल से त्वचा खूबसूरत और चमकदार बनती है। फेस पर जैतून का तेल लगाने के साथ-साथ इसका सेवन भी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें भारी मात्रा में विटामिन ई और विटामिन ए पाया जाता है। इसके साथ ही जैतून में ओलेइक एसिड पाया जाता है जो त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़