बालों के झड़ने से हैं परेशान तो जरूर अप्लाई करें यह कैफीन हेयर मास्क

caffeine hair mask
मिताली जैन । Feb 18, 2021 1:07PM
हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कॉफी हेयर मास्क आपके बालों की जड़ों को उत्तेजित करने और उनकी बनावट में सुधार करने में मदद करता है। जिसके कारण बालों के झड़ने को रोकने के साथ−साथ उसके विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

बालों का झड़ना आज के समय में एक आम समस्या है। फिर चाहे वह पुरूष हो या महिला, बालों के कमजोर होने और झड़ने के कारण अधिकतर लोगों को समय से पहले ही गंजापन या फिर पतले बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। हो सकता है कि आप भी इसी तरह की समस्या से ग्रस्त हों, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे कैफीन हेयर मास्क के बारे में बता रहे हैं, जो आपके बालों को शाइनी बनाने के साथ−साथ मजबूती प्रदान करते हैं और बालों के झड़ने की समस्या को कम करते हैं−

इसे भी पढ़ें: घुंघराले बालों के लिए यह 4 होममेड कंडीशनर हैं फायदेमंद, जानिए इन्हें बनाने की आसान विधि...

कॉफी पाउडर और नारियल का तेल मास्क

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि कॉफी हेयर मास्क आपके बालों की जड़ों को उत्तेजित करने और उनकी बनावट में सुधार करने में मदद करता है। जिसके कारण बालों के झड़ने को रोकने के साथ−साथ उसके विकास को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। आप इसे नारियल के तेल के साथ मिक्स करके हेयर पैक बना सकते हैं।  इस मास्क को तैयार करने के लिए, कम तापमान पर एक चौथाई कप नारियल के तेल को गर्म करें और इसमें 1 बड़ा चम्मच भुना हुआ कॉफी बीन्स मिलाएं। इसके बाद बालों को वॉश करने के बाद इसे बालों में लगाएं।

कॉफी, शहद और ऑलिव ऑयल मास्क

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, यह मास्क ऑलिव और शहद दोनों को मॉइस्चराइजिंग गुण के कारण बालों को हाइड्रेटेड करता है। अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो ऐसे में आप इस मास्क को अप्लाई करके उन्हें नमी प्रदान करता है। साथ ही हेयर फॉल की समस्या को भी कम करता है। इसके लिए आप एक चम्मच कॉफी पाउडर में एक बड़ा चम्मच शहद और जैतून का तेल लें। सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। अब इस मास्क को बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं और इसे कम से कम आधे घंटे के लिए बैठने दें। आखिरी में एक हल्के शैम्पू के साथ बालों को वॉश करें।

इसे भी पढ़ें: स्किन और बालों के लिए वरदान समान है अंगूर के बीजों का तेल, जानिए

कॉफी व एग यॉक मास्क

अंडे की जर्दी विटामिन, आयरन, सोडियम और लेक्टिन से भरपूर होती है। जिसके कारण यह डैमेज्ड हेयर को रिपेयर करने में मददगार है। यह ऑयली स्कैल्प को रेग्युलेट करके डल हेयर को एक बार फिर से शाइनी बनाता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए, एक अंडे की जर्दी के साथ एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं और पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं, पांच मिनट तक मसाज करें। इसे एक घंटे के लिए बैठने दें और गुनगुने पानी और एक हल्के शैम्पू से धो लें।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़