घुंघराले बालों के लिए यह 4 होममेड कंडीशनर हैं फायदेमंद, जानिए इन्हें बनाने की आसान विधि...

hair care
सिमरन सिंह । Feb 09, 2021 7:15PM
घर में बनाए गए हेयर कंडीशनर से किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है और इससे बाल काफी अच्छे हो जाते हैं। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि घर में गए हेयर कंडीशनर कर्ली हेयर्स के लिए बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से काफी अच्छे हैं।

बदलते मौसम में बालों का खास ख्याल रखना भी काफी जरूरी होता है। विशेषतौर पर अगर आपके बाल घुंघराले यानी कर्ली हों। इस तरह के बालों को लेकर लापरवाही करना सही नहीं रहता, क्योंकि वो हार्ड और रफ हो जाते हैं। कर्ली हेयर्स कुछ समय के लिए सॉफ्ट और स्मूद बनाएं रखने के लिए बाजारों में कई तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं। हालांकि, प्रोडक्ट्स की मदद से सिर्फ कुछ समय के लिए बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाए रखने से बेहतर है कि इन्हें नेचुरल तरीके से अच्छा बनाया जाए। इसके लिए आप घर में ही हेयर कंडीशनर बनाकर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बहुत गुणकारी है केले का फूल, त्वचा और बालों की इन समस्याओं को करेगा दूर

घर में बनाए गए हेयर कंडीशनर से किसी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होता है और इससे बाल काफी अच्छे हो जाते हैं। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि घर में गए हेयर कंडीशनर कर्ली हेयर्स के लिए बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट्स से काफी अच्छे हैं। वहीं, आज हम आपको इन्हीं होम मेड कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें जानकर आप 4 आसान हेयर कंडीशनर बना सकते हैं, आइए आपको इन होम मेड कंडीशनर के बारे में बताते हैं...

1.  शहद और नारियल के दूध का कंडीशनर

अगर आप अपने घुंघराले बालों को सॉफ्ट और स्मूद बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप शहद और नारियल के दूध की मदद ले सकते हैं। इन दोनों से बनाए गए होम मेड कंडीशनर आपके रूखे और बेजान बालों के लिए काफी अच्छे होते हैं। जहां शहद बालों में नमी लाने का काम करता है वहीं, नरियल का दूध बेजान बालों में जान लाने का कार्य कर सकता है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का कहना है कि इनसे बने कंडीशनर से बाल काफी अच्छे हो जाते हैं और उन्हें पोषण भी मिलता है। इस कंडीशनर को बनाने के लिए आपको 1 कप नारियल का दूध और 4 बड़ा चम्मच शहद चाहिए होगा। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। जब ये अच्छी तरह से मिल जाए तो इसे अपने बालों पर शैम्पू करने के बाद कंडीशनर की तरह लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को पानी से धोकर सूखा लें।

इसे भी पढ़ें: क्यों होते हैं डार्क सर्कल्स ? जानें इसके असरदार घरेलू नुस्खे

2.  एलोवेरा और बादाम तेल का कंडीशनर

एलोवेरा, कर्ली हेयर्स के लिए काफी अच्छा होता है इससे बाल चमकदार और स्मूद होते हैं। वहीं, बादाम का तेल रूखे बालों को सही करता है। इनका कंडीशनर बनाने के लिए आपको दो बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक बड़ा चमच्च बादाम का तेल और आधा कप पानी चाहिए होगा। अब तीनों चीजों को एक साथ मिलाकर पतला पेस्ट तैयार कर लें। अपने शैम्पू से बाल धोने के बाद हल्के गिले बालों में इस पेस्ट को लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से अपने हेयर्स वॉश कर लें।  

3. शहद और गुलाब जल का कंडीशनर 

कर्ली हेयर्स को स्फॉट बनाने के लिए आप शहद और गुलाब जल का कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल और चार बड़ा चम्मच शहद लें। अब इन दोनों को अच्छे से मिक्स कर दें। अब इसे अपने बालों पर करीब 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। इसके बाद अपने रेगुलर शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। इस तरह से हफ्ते में दो बार अपने बालों पर ये कंडीशनर इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल काफी अच्छे हो जाएंगे।

4.  नींबू और जैतून के तेलक का कंडीशनर

अगर आपके कर्ली बाल हैं तो आप नींबू, नारियल का दूध और जैतून के तेल का होम मेड कंडीशनर बनाकर लगा सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच जैतून का तेल, दो चम्मच नींबू का रस और एक बड़ा चम्मच नारियल का दूध लें। इन सबकों एक साथ मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें।अब इसे 20 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाकर रखें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपने बालों को धोने के बाद शैम्पू कर लें। इससे आपके बाल खूबसूरत और मजबूत बन सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर कलर और धूप से भी हो सकती है स्किन एलर्जी की समस्या

कर्ली बालों को धूप और धूल से बचाने के लिए रोजाना रात में सोने पहले तेल जरूर लगाएं। साथ ही ऊपर बताए गए 4 कंडीशनर का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा सिर्फ उन्हीं शैम्पू का यूज करें जो आपके बालों में नमी बनाने का काम करें और उससे आपके बाल अधिक फ्रिजी न बनाएं।

- सिमरन सिंह

Tags

अन्य न्यूज़