ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह करें बॉडी पॉलिशिंग, जानें पूरा प्रोसेस

body polishing at home
प्रिया मिश्रा । Mar 23, 2022 12:54PM
शरीर पर भी डेड स्किन जमा होती है, जिसे हटाना जरूरी होता है। इसके लिए लोग अक्सर बॉडी पॉलिशिंग का सहारा लेते हैं। इससे शरीर से डेड स्किन है जाती है और इंस्टेंट ग्लो मिलता है। हालांकि, पार्लर में बॉडी पॉलिशिंग करवाना बहुत महंगा होता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं।

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा खूबसूरत और बेदाग नज़र आए। लेकिन हम अक्सर अपने चेहरे के साथ साथ अपने शरीर की देखभाल करना भूल जाते हैं। शरीर पर भी डेड स्किन जमा होती है, जिसे हटाना जरूरी होता है। इसके लिए लोग अक्सर बॉडी पॉलिशिंग का सहारा लेते हैं। इससे शरीर से डेड स्किन है जाती है और इंस्टेंट ग्लो मिलता है। हालांकि, पार्लर में बॉडी पॉलिशिंग करवाना बहुत महंगा होता है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही बॉडी पॉलिशिंग कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएंगे कि घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे की जाती है-

इसे भी पढ़ें: टूटते-झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय, वर्षों से हो रहे हैं इस्तेमाल

बॉडी पॉलिशिंग के फायदे

बॉडी पालिशिंग से शरीर से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और त्वचा को इंस्टेंट ग्लो मिलता है। 

बॉडी पॉलिशिंग से त्वचा के दाग-धब्बे खत्म होते हैं और त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। 

बॉडी पॉलिशिंग के दौरान मसाज से माइंड रिलैक्स होता है। 

बॉडी पॉलिशिंग से पूरे शरीर की स्किन एक समान दिखने लगती है।

घर पर बॉडी पॉलिशिंग कैसे करें 

विधि 1 

सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच गुनगुना बादाम या नारियल का तेल लें। इसमें एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिला लें। इस अपने पूरे शरीर पर लगाकर मसाज करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच चावल का आटा या बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। अब अपने पूरे शरीर पर इस पेस्ट को लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 5 से 10 मिनट तक मसाज करने के बाद नहा लें।

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाने के बजाय खाएं ये 5 चीज़ें, मिलेगी खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

विधि 2 

एक कटोरी में दो चम्मच ऑलिव ऑयल, तीन चम्मच ब्राउन शुगर और एक चम्मच ओटमील मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें। 10-15 मिनट बाद नहा लें।


विधि 3 

एक कटोरी में सी सॉल्ट लें और इसमें दो से तीन बड़े चम्मच शहद मिला लें। अब इसमें 10-12 बूंदे टी ट्री ऑयल की डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इस पेस्ट में आप दो चम्मच एलोवेरा जेल भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने पूरे शरीर पर लगाएं और 10 मिनट बाद नहा लें।

- प्रिया मिश्रा

अन्य न्यूज़