• फेसवॉश करते समय कहीं आप भी तो नहीं करतीं यह गलतियां

मिताली जैन Apr 07, 2020 08:57

फेस को वॉश करते समय उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। एक्सफोलिएशन का अर्थ है डेड स्किन सेल्स को हटाना। एक्सफोलिएशन की मदद से आपकी स्किन को स्मूद, टाइट, फर्म व हेल्दी स्किन मिलती है। लेकिन आपको ओवर एक्सफोलिएशन से बचना चाहिए।

चेहरे पर मौजूद गंदगी को हटाने के लिए हम सभी चेहरा धोते हैं। दिन की शुरूआत से लेकर ऑफिस से वापिस आने पर चेहरा धोना जैसे हमारी आदत बन गया है। यह एक ऐसा काम है, जिसे हम सभी प्रतिदिन करते हैं। लेकिन फिर भी सालों से फेसवॉश करते हुए हम कुछ ऐसी छोटी−छोटी गलतियां करते हैं, जिससे आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं। आप भी इन्हें जानिए और अगली बार चेहरा धोते समय इन गलतियों से बचें−

इसे भी पढ़ें: कितनी बार करवाना चाहिए फेशियल? क्या है अधिक फेशियल कराने के साइड इफेक्ट्स

बहुत अधिक धोना

यकीनन एक क्लीयर व ग्लोइंग स्किन के लिए चेहरे को धोना बेहद जरूरी है, लेकिन आप अपने फेस को कितनी बार वॉश करते हैं, इस पर भी आपको पूरा ध्यान देना चाहिए। अमूमन देखने में आता है कि जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, वह चेहरे से ऑयल को हटाने के लिए बार−बार चेहरे को धोते हैं। हालांकि फेस वॉश करने का यह तरीका गलत है। भले ही आपकी स्किन ऑयली ही क्यों ना हो, आपको अपने फेस को ओवरवॉशिंग करने से बचना चाहिए। बेहतर होगा कि आप दिन में केवल दो बार ही फेस वॉश करें। एक बार सुबह और दूसरा रात में ऑफिस से लौटने के बाद।

गंदे हाथ

यह फेस वॉश की एब बहुत बड़ी मिस्टेक है, जिस पर शायद ही किसी का ध्यान जाता हो। चेहरे को धोने से पहले हाथों को धोना चाहिए, लेकिन अमूमन लोग इसे भूल जाते हैं। अगर आप गंदे हाथों से चेहरे को धोते हैं तो इसका अर्थ है कि आप अपने चेहरे को साफ नहीं, बल्कि गंदा कर रहे हैं। दरअसल, गंदे हाथों से चेहरा धोने से आप अपने चेहरे पर गंदगी व बैक्टीरिया टांसफर कर देते हैं। ऐसे में आपका चेहरा साफ होने की जगह पहले से भी ज्यादा गंदा हो जाता है। इसलिए हमेशा पहले हाथों को साफ करें और फिर उसके बाद फेस क्लीन करें।

ओवर एक्सफोलिएशन

फेस को वॉश करते समय उसे एक्सफोलिएट करना जरूरी होता है। एक्सफोलिएशन का अर्थ है डेड स्किन सेल्स को हटाना। एक्सफोलिएशन की मदद से आपकी स्किन को स्मूद, टाइट, फर्म व हेल्दी स्किन मिलती है। लेकिन आपको ओवर एक्सफोलिएशन से बचना चाहिए। ओवर एक्सफोलिएशन से रेडनेस व स्किन के छिलने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: बाजार से मेकअप रिमूवर क्यों लाना, घर पर ही बनाएं कुछ इस तरह

गंदे वॉशिंग टूल्स

अगर आप अपने चेहरे को वॉश करने के लिए लूफा या वॉशक्लॉथ का इस्तेमाल करते हैं तो यह जरूरी है कि आप अपने वॉशिंग टूल्स को भी क्लीन रखें। गंदे वॉशिंग टूल्स आपकी स्किन को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं।

मिताली जैन