चावल के पानी से मिलेंगे सिल्की और मुलायम बाल, इस तरह करें इस्तेमाल

चावल के पानी से मिलेंगे सिल्की और मुलायम बाल, इस तरह करें इस्तेमाल

महंगे शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल के बावजूद यदि आपके बालों में चमक नहीं है तो आपके लिए चावल के पानी का नुस्खा बहुत कारगर रहेगा और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने वाले इसे बहुत उपयोगी बताते हैं।

खूबसूरत, मुलायम और सिल्की बालों की चाहत तो हर महिला की होती है, लेकिन ढेर सारे केमिकल वाले प्रोडक्स और प्रदूषण न सिर्फ बालों को कमजोर करके उसके रूखा बना देते हैं, बल्कि इनकी कुदरती चमक भी चुरा लेते हैं। ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर बिना किसी खर्च के आप अपने बालों को रेशमी मुलायम बना सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्स्ट के मुताबिक, बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उसे मुलायम और चमकदार बनाने के लिए चावल के पानी का सही तरीके से इस्तेमाल जरूरी है। दरअसल, चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट, अमिनो एसिड और प्रोटीन होता है जो बालों को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में लंबे और छोटे बालों के लिए यह 7 हेयर स्टाइल्स हैं फैशनेबल और आरामदायक!

कैसे बनाएं चावल का पानी?

इस नुस्खे का इस्तेमाल करने वाले बताते हैं कि चावल का पानी कैसे बनाना चाहिए। इसके लिए एक ग्लास चावल लें और एक पतीले या कड़ाही में चावल इसे डालें और पानी ज्यादा डालें। इतना कि चावल अंदर डूबा रहे और आप अतिरिक्त पानी बाद में निकाल सकें। अब इसे थोड़ी देर उबलने दें आप ऊपर बचा अतिरिक्त पानी निकाल सकती हैं या चावल निकालकर बचे हुए पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, चावल के पानी में रोजमैरी, लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें डालकर इस्तेमाल करने पर अच्छा रिजल्ट मिलता है। तो आप एक मग उबले चावल के पानी में कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल डालें और इसे बालों में अच्छी तरह से लगाकर करीब आधे घंटे के लिए रखें। बालों को अच्छी तरह से मसाज करें। फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। आप चाहें तो सिर्फ पानी से भी बाल धो सकती हैं, बालों की गंदगी निकल जाती है। हफ्ते में कम से कम एक बार नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर कुछ ही दिनों में आपको फर्क नज़र आने लगेगा। बाल मजबूत, मुलायम और शाइनी हो जाएंगे।

चावल के पानी के फायदे

बालों को मज़बूत बनाएं

यदि आपके बाल झड़ते हैं और ग्रोथ भी ठीक नहीं है तो आपको चावल के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें अमिनो एसिड हात है जो बालों को बढ़ने में मदद करता है। बाल में शैंपू करने के बाद आप एक बार दोबारा चावल के पानी से इसे धो लें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने पर बाल गिरने कम हो जाएंगे।

डैंड्रफ की छुट्टी

डैंड्रफ की समस्या बहुत से लोगों को होती है और तरह-तरह के एंटी डैंड्रफ शैंपू लगाने के बाद भी डैंड्रफ पूरी तरह से खत्म नहीं होता है। सौंदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसे में चावल का पानी कारगर उपाय हो सकात है। इसे लगाने से सिर में होने वाली खुजली, जलन के साथ ही डैंड्रफ से भी छुटकारा मिलता है। नियमित इस्तेमाल से जल्द ही डैंड्रफ खत्म हो जाते हैं।

मुलायम और चमकदार बाल

महंगे शैंपू और कंडीशनर के इस्तेमाल के बावजूद यदि आपके बालों में चमक नहीं है तो आपके लिए चावल के पानी का नुस्खा बहुत कारगर रहेगा और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इस नुस्खे का इस्तेमाल करने वाले इसे बहुत उपयोगी बताते हैं। बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए चावल का पानी लगाकर करीब 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए आप चावल के पानी में गुलाबजल मिला सकती हैं।

चावल का पानी बहुत ही असरदार और आसान घरेलू नुस्खा है जिसके नियमित इस्तेमाल से बालों से जुड़ी आपकी कई तरह की समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

- कंचन सिंह