होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे सॉफ्ट और गुलाबी लिप्स

होंठों का कालापन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू  नुस्खे, मिलेंगे सॉफ्ट और गुलाबी लिप्स

होठों के कालेपन के कई कारण हो सकते हैं जैसे सिगरेट का सेवन, शरीर में खून की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल या चाय कॉफी का ज्यादा सेवन। अगर आप भी काले होंठों को छुपाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें।

चाहे पुरुष हो या फिर महिलाएं, हर कोई सुंदर, मुलायम और गुलाबी होंठ चाहता है। लेकिन अगर होंठ काले हों तो यह किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। होठों के कालेपन के कई कारण हो सकते हैं जैसे सिगरेट का सेवन, शरीर में खून की कमी, केमिकल युक्त प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल या चाय कॉफी का ज्यादा सेवन। अगर आप भी काले होंठों को छुपाने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आज का यह लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको होठों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: बालों की तमाम परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें कलौंजी, मिलेंगे खूबसूरत-घने बाल

मलाई और हल्दी 

अगर आपके होंठ काले हो गए हैं तो इसका कालापन दूर करने के लिए रात को सोने से पहले होंठों पर हल्दी और मलाई का पेस्ट लगाएं। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं. वहीं मलाई में मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं। इस पेस्ट के  इस्तेमाल से आपके होठों का कालापन जल्दी दूर होगा।

नींबू का रस 

होठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए होठों पर नींबू का रस लगाएं और 5 मिनट बाद होठों को पानी से धो लें। आप ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार कर सकते हैं।

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी होंठों के कालेपन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल के तेल में फैटी एसिड होता है जो होठों को नमी प्रदान करता है और रंगत को भी निखरता हैं। इसके लिए रात को सोने से पहले होठों पर नारियल का तेल लगाकर हल्की मसाज करें।

गुलाबजल 

गुलाबजल हमारी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। होठों को गुलाबी बनाने के लिए हर रोज अपने होठों को गुलाब जल से एक्सफोलिएट करें। इससे आपके लिप्स पर जमा डेड स्किन हट जाएगी और लिप्स सॉफ्ट और  गुलाबी नजर आएंगे। इसके लिए कॉटन बॉल पर गुलाबजल लेकर अपने लिप्स पर हल्के हाथों से रब करें। इसके बाद लिप बाम लगा लें।

इसे भी पढ़ें: मस्कारा लगाते समय होती है परेशानी तो फॉलो करें ये खास टिप्स, जानें इसे अप्लाई करने का तरीका

चुकंदर 

चुकंदर ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि यह त्वचा की रंगत निखारने का काम भी करता है। अगर आप अपने होठों का कालापन दूर करना चाहते हैं तो एक चम्मच चुकंदर के रस में नारियल के तेल के दो से तीन बूंदे मिला लें। इसके बाद रुई की मदद से इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाकर 3 से 5 मिनट तक मसाज करें।

बादाम का तेल 

होठों के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए आप बदाम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जो होठों को मुलायम और गुलाबी रखने में मदद करते हैं।


शुगर स्क्रब

होठों को गुलाबी बनाने के लिए आप शुगर स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच चीनी में एक चम्मच नींबू का रस और कुछ बूंदें ऑलिव ऑयल की डाल कर मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने होठों पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। इसके बाद होंठों को पानी से धो लें और लिप बाम लगा लें।

- प्रिया मिश्रा