गर्मियों में इस तरह करें अपनी स्किन की केयर, मिलेगी खिली-खिली त्वचा

skincare in summers
प्रिया मिश्रा । Mar 26, 2022 10:03AM
गर्मी में दाने, टैनिंग, सनबर्न और रैशेज जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कई महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। इसमें पैसे तो खर्च होते ही हैं, इसके साथ ही इनका असर टेंपररी होता है। आज हम आपको गर्मियों में बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने की कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही तमाम स्किन प्रॉब्लम से शुरू हो जाती हैं। जहां सर्दियों में त्वचा दमकती रहती है वहीं, गर्मी में दाने,  टैनिंग, सनबर्न और रैशेज जैसी परेशानियां शुरू हो जाती हैं। ऐसे में कई महिलाएं तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेती हैं। इसमें पैसे तो खर्च होते ही हैं, इसके साथ ही इनका असर टेंपररी होता है। आज के इस लेख में हम आपको गर्मियों में बेजान त्वचा को ग्लोइंग बनाने की कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं - 

इसे भी पढ़ें: महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं, नीम के पत्ते करेंगे आपकी स्किन की केयर

एलोवेरा जेल  

एलोवेरा हमारे स्क्रीन के लिए कितना फायदेमंद है यह तो आप जानते ही होंगे। एलोवेरा में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सनबर्न और झुलसी हुई त्वचा को आराम पहुंचाते हैं। ग्लोइंग और तंदरुस्त त्वचा पाने के लिए अपने चेहरे पर नियमित रूप से फ्रेश एलोवेरा जेल लगाएं।

सनस्क्रीन लगाएं  

गर्मियों में तेज धूप में आपकी त्वचा झुलस सकती है इसलिए घर से बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। कोशिश करें कि जब भी घर से बाहर निकलें तो मुँह पर स्कार्फ बांध कर ही घर से बाहर निकलें।

इसे भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पाने के लिए घर पर इस तरह करें बॉडी पॉलिशिंग, जानें पूरा प्रोसेस

चेहरे को करें एक्सफोलिएट 

गर्मियों में चेहरे को एक्सफोलिएट करना ना भूलें। चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स के कारण चेहरा बेजान लगने लगता है। इसके लिए चीनी में नींबू का रस मिलाकर चेहरे की हल्के हाथों से माशिल करें। 10 मिनट बाद साफ पानी से चेहरा साफ कर लें।

दूध और ओटमील फेसपैक 

गर्मियों में धूप के कारण त्वचा टैन हो जाती है। इससे बचने के लिए आप घर पर दूध और ओटमील से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/4  कप दूध में दो चम्मच ओटमील और दो चम्मच टमाटर का रस डाल कर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपके चेहरे से टैनिंग हटेगी और आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

पपीते का फेस पैक 

ग्लोइंग और फ्रेश त्वचा पाने के लिए आप पपीते से बना फेस मास्क भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते में मौजूद एंजाइम त्वचा से स्किन सेल्स को हटाते हैं जिससे त्वचा चमकदार बनती है। इसके लिए पपीते का छिलका हटाकर उसके गूदे को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच दही या एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इस फेस पैक से आपके चेहरे की टैनिंग दूर होगी और आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

- प्रिया मिश्रा 

अन्य न्यूज़