खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें दही से बने ये 3 फेस पैक

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें दही से बने ये 3 फेस पैक
unsplah

दही का इस्तेमाल आप फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड जिंक और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्किन को फैमिली और चमकदार बनाते हैं। दही से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासे, झुर्रियों और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है।

गर्मियों में दही का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही का इस्तेमाल आप फेस पैक बनाने के लिए भी कर सकते हैं। इसमें लैक्टिक एसिड जिंक और मिनरल्स मौजूद होते हैं जो स्किन को फैमिली और चमकदार बनाते हैं। दही से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से मुंहासे, झुर्रियों और टैनिंग की समस्या से छुटकारा मिलता है। आज के इस लेख में दही से फेस पैक बनाने का तरीका बताएंगे-

इसे भी पढ़ें: मुरुमुरु बटर से करें अपने रूखे-बेजान बालों की देखभाल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

दही और मुल्तानी मिट्टी

गर्मियों में टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप दही और मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासतौर पर ऑयली स्किन वालों के लिए ये फेसपैक बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी एक चम्मच दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर कम से कम 10 से 15 मिनट तक रखें। फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। इसके इस्तेमाल से चेहरे का सांवलापन दूर होता है।


दही और ओट्स 

चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए आप दही में ओट्स मिलाकर लगा सकते हैं। इससे चेहरे पर जमा गंदगी दूर होती है और चेहरा चमकदार बनता है। इसके लिए एक चम्मच ओट्स पाउडर में दो चम्मच दही मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इसे लगभग 15 मिनट लगे रहने दें और उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें।

इसे भी पढ़ें: टैनिंग से बचने के लिए कम पैसों में घर पर ही बनाएं नेचुरल सनस्क्रीन, जानें बनाने का तरीका

दही और मेथी

चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान को कम करने के लिए भी दही का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। के लिए आप चाहिए और मेथी से बना फेस पैक लगा सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच मेथी पाउडर लें। अब इसमें एक चम्मच दही आधा चम्मच बादाम का तेल और आधा चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दें। इस फेस पैक के इस्तेमाल से लूज स्किन से छुटकारा मिलेगा और स्किन ग्लोइंग बनेगी।

- प्रिया मिश्रा