मुरुमुरु बटर से करें अपने रूखे-बेजान बालों की देखभाल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

मुरुमुरु बटर से करें अपने रूखे-बेजान बालों की देखभाल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका
prabhasakshi

मुरुमुरु बटर को नट फैट से बनाया जाता है जो कि पाम ट्री पर पाया जाता है। मुरुमुरु दिखने में नारियल की तरह लगता है। इसमें फैटी एसिड्स पाए जाते हैं को त्वचा और बालों को पोषण देते हैं। बालों में मुरुमुरी बटर का इस्तेमाल करने से कई तरह के समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।

हर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे और घने हों। लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली, खानपान की आदतों, बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी के कारण बालों की तमाम समस्याएँ होने लगती हैं। आज के समय में हर कोई बालों की किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा है। ऐसे में लोग तरह-तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट्स और प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनमें मौजूद केमिकल्स से बालों को नुकसान पहुँचता है। ऐसे में आप अपने बालों में मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे नट फैट से बनाया जाता है जो कि पाम ट्री पर पाया जाता है। मुरुमुरु दिखने में नारियल की तरह लगता है। इसमें फैटी एसिड्स पाए जाते हैं को त्वचा और बालों को पोषण देते हैं। बालों में मुरुमुरी बटर का इस्तेमाल करने से कई तरह के समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। आज के इस लेख में हम आपको मुरुमुरु बटर के फायदे और इस्तेमाल का तरीका बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करें पुदीने का इस्तेमाल, मिलेगी निखरी-बेदाग त्वचा

हेयर कंडीशनर

मुरुमुरु बटर एक नैचुरल हेयर कंडीशनर है। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को पोषण देते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों का रूखापन और फ्रिजीनेस कम होता है और डैमेज बाल ठीक होते हैं।

चमकदार बाल 

अगर आपके बाल बेजान हैं तो मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल आपके बालों में नई जान डाल सकता है। मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल करने से बालों को नई शाइन मिलती है। यह बालों को अंदर तक पोषण और नमी देता है। इससे बाल टूटने से बचते हैं।

इसे भी पढ़ें: रुक गई है बालों की ग्रोथ तो करें ये योगासन, कुछ ही दिनों में मिलेंगे लंबे-घने बाल

फ्रिजी बालों से छुटकारा 

अगर आप फ्रिजी बालों की समस्या से परेशान हैं तो मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल करें। इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो बालों को क्यूटिकल्स तक जाकर हाइड्रेटेड और मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट और शाइनी बनते हैं। 


कैसे करें मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल? 

मुरुमुरु बटर का इस्तेमाल आप रात के समय गीले बालों में कर सकते हैं। इसे गीले बालों में रातभर हेयर पैक की तरह लगा कर रखें। सुबह उठकर शैंपू से बालों को धो लें। आप चाहें तो नहाने से पहले भी बालों में मुरुमुरु बटर लगा सकते हैं। इसके बाद नॉर्मल शैंपू से बालों को धो लें। इसके इस्तेमाल से आपके बाल हेल्दी और शाइनी बनेंगे।

- प्रिया मिश्रा