इतने प्रसिद्ध होने के बावजूद अति विनम्र थे पंडित शिवकुमार शर्मा: अमिताभ बच्चन

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  मई 11, 2022   15:57
इतने प्रसिद्ध होने के बावजूद अति विनम्र थे पंडित शिवकुमार शर्मा: अमिताभ बच्चन
ani

सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन ने महान संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर दुख जताते हुए बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी। वैश्विक स्तर पर संतूर को प्रसिद्धि दिलाने वाले प्रख्यात शास्त्रीय संगीतज्ञ 83 वर्षीय शर्मा का मंगलवार की सुबह यहां उनके पाली हिल स्थित आवास पर हृदयाघात से निधन हो गया।

मुंबई। सुप्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्चन ने महान संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा के निधन पर दुख जताते हुए बुधवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी। वैश्विक स्तर पर संतूर को प्रसिद्धि दिलाने वाले प्रख्यात शास्त्रीय संगीतज्ञ 83 वर्षीय शर्मा का मंगलवार की सुबह यहां उनके पाली हिल स्थित आवास पर हृदयाघात से निधन हो गया। अमिताभ ने उनकी स्मृति में लिखा, ‘‘कश्मीर घाटी के विशेष वाद्य यंत्र संतूर का वादन करने वाले पंडित शिवकुमार शर्मा का निधन हो गया है। उन्होंने मेरे लिए और अन्य कई लोगों के लिए फिल्म का संगीत तैयार किया।’’

इसे भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रा में स्टिकी बम हो सकते हैं चुनौती, CRPF को दी जा रही ट्रेनिंग

उन्होंने कहा, ‘‘शिवकुमार जी....जो उत्कृष्ट स्तर का संतूर वादन करते थे, वह जो भी करते थे, उसमें अपना दिल और आत्मा उतार देते थे। अपनी इतनी प्रसिद्धि के बावजूद वह विनम्र थे।’’ शिवकुमार शर्मा और बांसुरी वादक हरिप्रसाद चौरसिया की जोड़ी ‘शिव-हरि’ के नाम से मशहूर रही है। दोनों ने 1981 में अमिताभ अभिनीत ‘सिलसिला’ से संगीत संयोजन के लिए साझेदारी शुरू की थी और उसके बाद ‘चांदनी’ तथा ‘लम्हे’ जैसी फिल्मों के लिए कर्णप्रिय धुन तैयार कीं।

इसे भी पढ़ें: 5 साल में 326 मामले और केवल छह दोषी, जानें राजद्रोह का मामला दर्ज करने में किस राज्य के CM हैं सबसे आगे?

फिल्मों के लिए उनका संगीत ‘सिलसिला’ से शुरू होकर शाहरुख अभिनीत ‘डर’ तक चला। शर्मा की पार्थिव देह को बुधवार को जूहू स्थित अभिजीत सहकारी आवास समिति में ‘अंतिम दर्शन’ के लिए लाया गया जहां अमिताभ बच्चन, उनकी पत्नी जया बच्चन, चौरसिया, गीतकार जावेद अख्तर और उनकी पत्नी शबाना आजमी, संगीतकार जोड़ी जतिन-ललित तथा गायिका इला अरुण आदि लोग पहुंचे। शर्मा का अंतिम संस्कार बुधवार की शाम को विले पार्ले स्थित पवन हंस शवदाहगृह में किया जाएगा।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।