चीन को बड़ा झटका, भारत में शुरू हुआ Apple iPhone 11 का निर्माण

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 24, 2020   22:09
चीन को बड़ा झटका, भारत में शुरू हुआ Apple iPhone 11 का निर्माण

फॉक्सकॉन, एपल के लिए आईफोन एक्सआर का भी विनिर्माण करती है। जबकि विस्ट्रॉन आईफोन 7 बनाती है। एपल और फॉक्सकॉन ने इस संबंध में कोई ब्यान नहीं दिया है। एपल के आईफोन 11 की भारत में शुरुआती कीमत करीब 68,000 रुपये है।

नयी दिल्ली। अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एपल ने अपने आईफोन 11 का भारत में विनिर्माण शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कंपनी फॉक्सकॉन के तमिलनाडु संयंत्र में इन्हें बना रही है। यह आईफोन का पांचवा मॉडल है जिसका विनिर्माण कंपनी ने भारत में शुरू किया है। सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री रविशंकर प्रसाद ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘2020 में आईफोन 11, 2019 में आईफोन 7 और एक्सआर, 2018 में आईफोन 6एस और 2017 में आईफोन एसई का भारत में विनिर्माण शुरू हुआ। यह तिथि क्रम अपने आप में एक वक्तव्य है कि कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने देश में मोबाइल फोन विनिर्माण का वातावरण तैयार किया है। यह तो शुरुआत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘एपल ने अपने नवीनतम आईफोन का विनिर्माण भारत में शूरू कर दिया है।’’ इस घटनाक्रम से जुड़े उद्योग जगत के सूत्रों ने कहा कि फॉक्सकॉन ने अपने श्रीपेरंबदूर संयंत्र में आईफोन 11 की असेंबली शुरू की है। इस काम को शुरू हुए कुछ महीने बीत चुके हैं जबकि भारत में बने आईफोन 11 पिछले महीने से बाजार में उपलब्ध हैं। फॉक्सकॉन, एपल के लिए आईफोन एक्सआर का भी विनिर्माण करती है। जबकि विस्ट्रॉन आईफोन 7 बनाती है। एपल और फॉक्सकॉन ने इस संबंध में कोई ब्यान नहीं दिया है। एपल के आईफोन 11 की भारत में शुरुआती कीमत करीब 68,000 रुपये है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।